Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अंडे से मिलेगा स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

Stretch Marks

stretch marks

स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) ज्यादातर महिलाओ को गर्भावस्था (Pregnancy) के बाद आते है जो उनके शरीर पर बहुत ही भद्दे से नजर आते है। यह ज्यादातर हाथ, पैर और पेट पर होते है जिनकी वजह से महिलाये अवसाद में हो जाती है। यह निशान सामान्य से ज्यादा सफ़ेद होते है। जब गर्भ में बच्चा पल रहा है तो स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) साफ नजर आने लगते है। डिलीवरी के बाद इन निशानों से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है।

स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) से छुटकारे के लिए तरीके

# अंडे का उपयोग

अंडे का सफेद भाग बहुत ही काम की चीज़ है इससे हर तरह के उपाय सम्भव है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। 2 अंडे ले अब इसके सफेद भाग को ले और जहाँ जहाँ स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) है वहा पर लगा ले और कुछ देर ऐसे ही रहने दे बाद में सादे पानी से धो ले। स्ट्रेच मार्क्स कम हो जायेगे।

# बेसन और शहद

बेसन वेसे भी त्वचा पर से दाग धब्बे हटने के लिए बेहतर उपाय है। ऐसे में बेसन में थोडा सा शहद डाल दे और इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये। कुछ देर रखने के बाद ठंडे पानी से धो ले। मार्क्स हट जायेंगे।

# निम्बू का रस

निम्बू का रस सभी दाग धब्बो को दूर के करने के लिए कारगर उपाय है। निम्बू का टुकड़ा लेकर उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगा ले। 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो ले।

बालों में कलर करने से पहले जान लें इन खतरों के बारे में

# चीनी का उपयोग

1 चम्मच चीनी में थोडा सा बादाम का तेल 2 चम्मच निम्बू का रस मिला दे। अब इसे स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) वाली जगह पर लगा ले। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले।

# आलू का उपयोग

आलू का उपाय भी बहुत ही अच्छा होता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर ले अब इसका रस स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) पर लगाये। या फिर आलू को बीच में से काटकर उसके भागो को स्ट्रेच मार्क्स पर लगा ले।

Exit mobile version