Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दूसरे चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की इन सीटों पर होगी वोटिंग

Lok Sabha Elections

Lok Sabha Elections

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) के दूसरे चरण के प्रचार का आज आखिरी दिन है। आज शाम दूसरे चरण का प्रचार थम जाएगा। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण में 8 लोकसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान (Voting) होना है। इसके लिए मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पहले किसी भी प्रकार के चुनाव प्रचार संबंधी गतिविधियों व अभियानों पर प्रतिबंध रहेगा।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार इन छह क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल को सुबह सात बजे प्रारंभ होकर शाम छह बजे तक चलेगा। नियमों के अनुरूप मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले यानी आज शाम छह बजे चुनाव प्रचार (Election Campaign) अभियान समाप्त हो जाएगा। इसके बाद चुनावी सभाएं आदि नहीं हो सकेंगी और प्रत्याशी घर घर जाकर मतदाताओं से संपर्क कर सकेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने मतदान के दिन मतदान केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगा दी है, जबकि पीठासीन अधिकारी अपने फोन साइलेंट मोड में ले जा सकेंगे। जरूरत पड़ने व आपात स्थिति में केवल सेक्टर अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के साथ संचार के लिए उपयोग कर सकेंगे।

राज्य में दूसरे चरण में टीकमगढ़ (अजा), दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में मतदान 26 अप्रैल को होगा। इस दौरान एक करोड़ ग्यारह लाख से अधिक मतदाता दूसरे चरण के लगभग 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद कर सकेंगे। इस चरण में सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित सीट खजुराहो मानी जा रही है, जहां पर भाजपा प्रत्याशी के रूप में प्रदेश अध्यक्ष एवं मौजूदा सांसद विष्णुदत्त शर्मा चुनाव मैदान में हैं। यहां पर इंडी गठबंधन की ओर से प्रत्याशी बनायी गयीं श्रीमती मीरा यादव (सपा) का नामांकनपत्र पहले ही रद्द हो चुका है। अब कांग्रेस या सपा का कोई भी प्रत्याशी यहां पर नहीं है। हालाकि कुल एक दर्जन से अधिक प्रत्याशी अब भी मैदान में डटे हैं, जिनमें से अधिकतर निर्दलीय हैं।

इस बीच चुनाव प्रचार अभियान समाप्ति के पहले इन क्षेत्रों में भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मंगलवार को टीकमगढ़, रीवा और सतना संसदीय क्षेत्रों में चुनावी सभाएं कर कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों और उनके नेताओं को निशाने पर लिया, तो केंद्र में काबिज मोदी सरकार के दस सालों की उपलब्धियों को गिनाया।

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी नरसिंहपुर, रीवा और सतना जिलों में मंगलवार को चुनावी सभाएं लीं। प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा खजुराहो में स्वयं ही प्रचार अभियान संभाल रहे हैं। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा और अन्य नेता भी चुनाव प्रचार अभियान में हिस्सा ले चुके हैं।

दूसरी ओर कांग्रेस की आेर से राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सभाएं ले चुके हैं। प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा की जोड़ी भी विभिन्न संसदीय क्षेत्रों में पहुंचकर पार्टी प्रत्याशियों का उत्साहवर्धन कर उनका प्रचार कर रही है।

राज्य में पहले चरण में छह संसदीय क्षेत्रों मेें मतदान 19 अप्रैल को हो चुका है। दूसरे चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में मतदान शुक्रवार 26 अप्रैल को होगा। तीसरे और चौथे चरण में क्रमश: नौ और आठ संसदीय क्षेत्रों में मतदान 07 मई और 13 मई को प्रस्तावित है। वर्तमान में राज्य की कुल 29 सीटों में से 28 पर भाजपा का कब्जा है, जबकि छिंदवाड़ा कांग्रेस के पास है।

Exit mobile version