Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज हो सकता है गुजरात-हिमाचल चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 बजे EC की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Election Commission

Election Commission

नई दिल्ली। चुनाव आयोग (Election Commission) ने गुजरात और हिमाचल में विधानसभा चुनावों की तैयारी पूरी कर ली है। आज चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों में चुनावी शेड्यूल जारी कर सकता है। दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग (Election Commission) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। पिछले कई दिनों से अलग-अलग राजनीतिक दल इन राज्यों में अपने वर्चस्व जमाने की कोशिश कर रहे हैं। सबसे ज्यादा फोकस गुजरात चुनाव पर रहेगा। वहीं हिमाचल में भी बीजेपी फिर से अपना पूरा जोर लगाएगी।

बता दें कि हिमाचल में 68 सीटों पर चुनाव होना है। वहीं गुजरात में 182 सीटों पर चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। यह दोनों ही राज्य बीजेपी शासित हैं। जहां हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर रहेगी वहीं गुजरात में आम आदमी पार्टी इस बार पूरी जोर आजमाइश कर रही है। पार्टी के नेता और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पिछले कई दिनों से गुजरात पर फोकस कर रहे हैं। हालांकि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गुजरात के दौरे पर थे।

99 सीटों पर चला बीजेपी का विजयरथ

5 साल पहले गुजरात में चुनाव की तारीखों का ऐलान 25 अक्टूबर को हुआ था। तब गुजरात में 182 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 सीटों पर जीत मिली थी तो कांग्रेस के खाते में 80 सीटें गई थीं। उस समय भी चुनाव में बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के लिए राहुल गांधी ने राज्य में जोरदार चुनाव प्रचार किया था।

रूस से दिल्ली आई फ्लाइट में बम की सूचना से मचा हड़कंप, 386 यात्री थे सवार

गुजरात में 2017 में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों मतदान कराया गया था। पहले चरण में 89 सीटों पर 66.75 फीसदी वोटिंग हुई थी तो दूसरे चरण में 93 सीटों पर 68.70 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्य की 182 सीटों पर करीब 2.97 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

हिमाचल में वोट की तारीख थी अलग

गुजरात के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी चुनाव कराए गए थे, हालांकि वोटिंग की तारीख अलग थी। मतगणना एक ही दिन कराया गया था। हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों वाली विधानसभा के लिए एक ही चरण में 9 नवंबर को वोट डाले गए थे। जबकि इन दोनों राज्यों के चुनाव परिणाम 18 दिसंबर को आए थे, लेकिन इस बार माना जा रहा है कि इन दोनों राज्यों में चुनाव प्रक्रिया 1 दिसंबर से पहले खत्म हो जाएगी।

Exit mobile version