Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पांच राज्यों की चुनाव तारीखों का ऐलान, पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में होगा मतदान

पांच राज्यों की चुनाव तारीखों का ऐलान

पांच राज्यों की चुनाव तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। देश के चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को कर दिया है। अरोड़ा ने कहा कि चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने के साथ यहां आदर्श आचार संहिता (मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट) लागू हो गई है।

यूसुफ पठान ने क्रिकेट से सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से सभी राज्यों में लगभग 30 फीसदी मतदान केंद्र बढ़ा दिए गए हैं। चुनावों के दौरान कुल 824 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर 18.68 करोड़ लोग अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। संवेदनशील केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी।

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होगा

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होगा। पिछले विधानसभा में सात चरण थे। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को मतदान का पहला चरण, 1 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान, 6 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान, 10 अप्रैल को चौथे चरण का मतदान, 17 अप्रैल को पांचवें चरण का मतदान, 6 अप्रैल को छठे चरण का मतदान, सातवें चरण का मतदान होगा। अप्रैल 26, अंतिम चरण का मतदान-अप्रैल 29 को होगा।

असम में तीन चरणों में होगा चुनाव

असम में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा। नामांकन की अंतिम तारीख नौ मार्च और नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 10 मार्च रहेगी। दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को 39 सीटों पर होगा। नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च और नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 17 मार्च रखी गई है। तीसरे चरण में छह अप्रैल को 40 सीटों पर मतदान होगा। नामांकन की अंतिम तारीख 19 मार्च और नामांकन वापसी 22 मार्च तक होगी।

केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में छह अप्रैल को सभी सीटों पर चुनाव होंगे। केरल की छह खाली संसदीय सीटों पर चुनाव भी छह अप्रैल को आयोजित कराया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि सभी चुनाव अधिकारियों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग के अधिकारियों को चुनाव से पहले वैक्सीन लगाई जाएगी और इस दौरान कोरोना दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

Exit mobile version