Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत आने से पहले Elon Musk का बड़ा एक्शन, बंद किए 2 लाख से ज्यादा भारतीय X अकाउंट

Elon Musk

Elon Musk

Elon Musk के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ( पुराना नाम Twitter) ने अपनी मंथली कंप्लाइंस रिपोर्ट शेयर की। इस रिपोर्ट में खुलासा किया है कि X प्लेटफॉर्म ने भारत में 2.13 लाख अकाउंट्स को बंद कर दिया। इन अकाउंट्स को कंपनी की पॉलिसीज के उल्लंघन की वजह से बैन किया गया है।

X प्लेटफॉर्म ने 26 फरवरी से 25 मार्च 2024 के बीच में 2.13 लाख अकाउंट्स को बंद किया है। इन अकाउंट्स पर ये एक्शन इसलिए लिया गया है क्योंकि कि ये कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ पोस्ट कर रहे थे। इसमें कुछ अश्लीलता फैला कर रहे थे और कुछ आतंकवादी गतिविधि में शामिल थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, X प्लेटफॉर्म ने कुल 2,12,627 अकाउंट्स पर एक्शन लिया है। ये X अकाउंटस गैरकानूनी और नुकसान पहुंचाने वाले कंटेंट में शामिल थे। इसके अलावा 1,235 X अकाउंट्स ऐसे पाए गए हैं, जो भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने का काम कर रहे थे।

अश्लीलता से संबंधित पोस्ट कर रहे थे

कंपनी ने रिपोर्ट में बताया कि X प्लेटफॉर्म चाइल्ड सेक्सुअल कंटेंट को नजरअंदाज नहीं करता है। चाहे फिर वह किसी भी मीडिया फॉर्मेट में हो, टेक्स्ट, इल्यूट्रेशन या फिर कंप्यूटर जनरेटेड फाइल हो।

नजर अंदाज नहीं करेगा उल्लंघन

दरअसल, इंटरनेट की दुनिया में बहुत से लोग इस आजादी का गलत फायदा उठाते हैं। ऐसे में वे अपनी मनमर्जी करते हैं। X प्लेटफॉर्म इस तरह की गतिविधियों को नजर अंदाज नहीं करेगा और वह इन अकाउंट्स को बंद कर देता है। ये कोई पहली बार नहीं है, जब X ने अकाउंट्स पर एक्शन लिया है।

Elon Musk ने भारत के लिए कह दी बड़ी बात, चीन से अमेरिका तक हैरान

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर महीने अपनी कंप्लांस रिपोर्ट जारी करती है। इस रिपोर्ट में यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र होता है। साथ ही कंपनी उन अकाउंट्स की संख्या भी बताती है, जिनके खिलाफ एक्शन लिया गया होता है। X ही नहीं दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी ऐसी रिपोर्ट जारी करते रहते हैं।

Exit mobile version