Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

Unwanted Facial Hair

Unwanted Facial Hair

महिलाये हमेशा ही सुन्दर दिखना पसंद करती है जिसके लिए वह न जाने कौन कौन से रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करती है।खासकर उन अनचाहे बालो (unwanted facial hair) को हटाने के लिए इन चीजों का उपयोग करती है जो उसकी खूबसूरती पर दाग लगाये। पुरुषो की तरह महिलाओ के ठोड़ी पर, लिप्स के ऊपर बाल (unwanted facial hair) आ जाते है जिनकी वजह से वह परेशान रहती है । चेहरे पर अन्छे बाल की यह समस्या हार्मोन की कमी या अधिकता की वजह से होती है ।

इनको हटाने ले लिए रासायनिक उत्पादों के इस्तेमाल करने की बजाये घरेलू नुस्खे को आजमा सकते है ।

आइये जाने कुछ घरेलू उपायों के बारे मे ……….

हल्दी का फेसपैक

हल्दी मे गुणों से भरपूर होती है । इसको इस्तेमाल करने के लिए 1-2 चम्मच को दूध मे या पानी मे मिलाकर पेस्ट बना ले, और इसे अपने चेहरे पर लगाये । सुख जाने के बाद हल्के हल्के हाथ के द्वारा उतार ले ।

टमाटर

टमाटर के रस मे 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना ले । इस मिश्रण को ठोड़ी पर लगाये, 15 मिनट तक लगाये। इसके बाद इस चेहरे पर से हटा ले । बाल आसानी से हट जायेंगे ।

नींबू और चीनी

2 चम्मच चीनी मे 2 चम्मच नींबू का रस मिलाये फिर इस चेहरे पर 15- 20 मिनट के लिए लगाये। सुख जाने पर इसे पानी से धो ले I हफ्ते मे इसे 1 या 2 बार उपयोग करे । इससे भी फर्क पड़ जायेगा।

तुलसी के पत्ते और प्याज़

10- 12 तुलसी के पत्तो मे प्याज़ का रस मिलाकर ठोड़ी के बालो पर लगाये । 15- 20 मिनट मे सुख जाने के बाद इससे ठन्डे पानी से धो ले ।

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते मे हल्दी को अच्छे से मिला ले फिर इस ठोड़ी के अनचाहे बालो पर लगाये । इससे भी अन्छे बालो से छुटकारा मिल जायेगा।

Exit mobile version