Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

व्रत में लें फलाहारी आलू की टिक्की का लुत्फ, जानें बनाने का तरीका

Aloo Tikki

Aloo Tikki

सनातन धर्म में हिन्दू पंचांग के अनुसार हर दिन कोई ना कोई व्रत तो होता ही हैं और कई लोग तो सप्ताह में एक से अधिक दिन व्रत रखते हैं। जैसे ही व्रत की बात आती हैं मन में सादा खाने की बात उठती हैं। लेकिन ऐसा नहीं हैं व्रत के दौरान भी आप एक समय चटपटा स्वाद ले सकते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए फलाहारी आलू टिक्की ( Aloo Tikki ) बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे सभी पसंद करेंगे। आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में…

 फलाहारी आलू टिक्की ( Aloo Tikki ) बनाने की सामग्री

आलू – 5-6
सिंघाड़ा आटा – 1 कटोरी
हरी मिर्च – 2-3
हरा धनिया – 1 कटोरी
कढ़ी पत्ते – 7-8
तेल – जरूरत के मुताबिक
सेंधा नमक – स्वादानुसार

 फलाहारी आलू टिक्की ( Aloo Tikki ) बनाने की विधि

फलाहारी आलू टिक्की ( Aloo Tikki ) बनाने के लिए सबसे पहले आलू को कुकर में डालकर उबाल लें। पानी में एक चुटकी सादा नमक भी डाल दें, जिससे आलू के छिलके आसानी से उतर सकें। जब तक आलू उबल रहे हैं, उसी दौरान हरी मिर्च और हरा धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट लें। कुकर में दो-तीन सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और उबले आलू निकालकर उनके छिलके उतार लें।

अब एक मिक्सिंग बाउल में उबले आलू डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद मैश्ड आलू में सिंघाड़ा आटा डाल दें। इसमें कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, स्वादानुसार सेंधा नमक और कढ़ी पत्ते डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद तैयार मसाले को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर हथेलियों की मदद से आलू टिकिया तैयार करते जाएं और एक प्लेट में अलग रखते जाएं।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर सतह पर चारों ओर फैला दें। इसके बाद तैयार की गई टिकिया को एक-एक कर तवे में क्षमता के हिसाब से रखें और उन्हें सेकें। कुछ देर बाद टिकिया पलट दें और थोड़ा सा तेल का प्रयोग करें।

टिकिया तब तक सेकना हैं जब तक कि दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन न हो जाएं। इसके बाद उन्हें प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारी आलू टिकिया ( Aloo Tikki ) को सेक लें। फलाहार के लिए स्वादिष्ट आलू टिकिया बनकर तैयार हो चुकी हैं। इन्हें गर्मागर्म सर्व करें।

Exit mobile version