Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

केसर जलेबी से करें मेहमानों का स्वागत, नोट करें Recipe

Kesar Jalebi

Kesar Jalebi

मीठा खाना आजकल सभी ने कम कर दिया हैं। लेकिन कोई भी त्यौहार हो मीठा तो बनाया ही जाता हैं। ऐसे में पारंपरिक मिठाई के तौर पर जलेबी का सेवन लंबे समय से किया जा रहा हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए केसर जलेबी (Kesar Jalebi) बनाने की Recipe लेकर आए हैं। दूध के साथ इसका स्वाद आपका पूरा दिन बना सकता हैं। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

केसर जलेबी (Kesar Jalebi) बनाने की सामग्री

मैदा – आधा किलो
बेसन – 100 ग्राम
दही – 150 ग्राम
चीनी – 3/4 किलो
केसर धागे – 1/4 टी स्पून
पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून
घी – जलेबी तलने के लिए

केसर जलेबी (Kesar Jalebi) बनाने की विधि

केसर जलेबी (Kesar Jalebi) बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा और बेसन डालकर उसे अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण में दही डालें और मैदा और बेसन के साथ ठीक से मिक्स कर लें। अब थोड़ा सा पानी डालते हुए जलेबी का गाढ़ा बेटर तैयार कर लें। इसके बाद इस बेटर को किसी गर्म और सुरक्षित स्थान पर 8-10 घंटे के लिए ढककर रख दें, जिससे इस बेटर (घोल) में खमीर बढ़िया तरीके से उठ जाए।

अब एक छोटी सी कटोरी लें और उसमें केसर डालकर दो-तीन चम्मच पानी डालें और अच्छे से घोल बनाकर रख लें। इसके बाद चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लेकर उसमें चीनी डालें और मीडियम आंच पर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इसमें केसर वाला पानी भी मिला दें। कुछ देर में चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाएगी और चाशनी में केसरिया रंग चढ़ने लगेगा। बिना तार की चाशनी तैयार करने के बाद गैस बंद कर दें।

खमीर उठा जलेबी का घोल लेकर एक बार और फेंटें। इसके बाद इसे जलेबी बनाने वाले कपड़े में या जलेबी मेकर में भर दें। इसके बाद एक बड़ी कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करे। जब घी पिघल जाए तो जलेबी मेकर की मदद से कड़ाही में गोल-गोल करते हुए जलेबी बनाते जाएं। इसके बाद जलेबी को दोनों ओर से सुनहरा और कुरकुरा होने तक सेकें। इसमें 8-10 मिनट का वक्त लग सकता है।

Exit mobile version