Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शाम को बनाएं चटपटी, चाय के साथ लें इन पकौड़ी का स्वाद

Moong Dal Pakodi

Moong Dal Pakodi

आजकल बारिश के बाद मौसम सुहाना बना हुआ हैं। इस सुहाने मौसम में आपने आलू-प्याज की पकौड़ियां तो बहुत खाई होगी, लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए लेकर आए हैं मूंग दाल पकौड़ी (Moong Dal Pakodi) बनाने की रेसिपी। इसे दिन के समय चाय की चुस्कियों के साथ भी खाया जा सकता हैं। इसे बनाने में सिर्फ 15 मिनट का समय लगेगा। चटपटी और कुरकुरी मूंग दाल पकौड़ी का स्वाद लंबे समय तक मुंह में बसा रहता हैं। चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर मूंग दाल पकौड़ी (Moong Dal Pakodi) बेहतरीन ऑप्शन बनेगी। जानते हैं इसकी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

– 2 कप मूंग दाल
– 3-4 लहसुन की कलियां
– 1 बारीक कटा बड़ा प्याज
– नमक
– काली मिर्च
– आधा चम्मच साबुत धनिया

बनाने की विधि

मूंग दाल की पकौड़ियां (Moong Dal Pakodi) बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को धो कर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे मिक्सी में पीस लें। अब मूंग दाल के पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और बारीक कटा या कद्दूकस किया हुआ प्याज डालें।

बारीक कटा हरा धनिया डालें। अदरक का पेस्ट डालें। बारीक कटा हरा धनिया, साबुत धनिया, काली मिर्च और नमक डाल कर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अच्छे से चलाते हुए फेंटे। ज्यादा गाढ़ा या पतला पेस्ट नहीं बनाना है। इसे थोड़ी देर ऐसे ही रख दें।

अब एक कढ़ाही लें और उसमें रिफाइंड ऑयल या तेल डालें। इसमें पकौड़े के लिए तैयार बैटर से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण ले कर डालें और तल लें। इसी तरह सारी पकौड़ियां तैयार करें।

मूंग दाल की पकौड़ियों (Moong Dal Pakodi) को प्लेट में निकाल लें। बेहतरीन तरीके से सजाने के लिए भेल वाली कोन की तरह पेपर की एक कोन बनाएं और उसमें पकौड़ियों को डालें।

इसके साथ एक ट्रे में चटनी की कटोरी रखें और सर्व करें। सबको ये डिश बहुत पसंद आएगी। इसे आप शाम के नाश्ते में या दिन की चाय के साथ कभी भी बना कर खा सकते हैं।

Exit mobile version