Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बॉर्डर पर ड्रैगन की हर चाल होगी फेल , भारत उठाने जा रहा है ये कदम

नई दिल्ली। चीन के साथ पिछले कई महीनों से सीमा पर तनाव जारी है। इसको देखते हुए सेना बार्डर पर अपनी स्थिति को मजबूत करने में जुटी हुई है। देश से लगती चीन सीमा पर भी पिछले कई महीनों से सेना की सतर्कता कई गुना बढ़ गई है।

चीन सीमा पर तनाव को देखते हुए वायु सेना को राज्य के हैलीपैड और एयर स्ट्रिप का आपात उपयोग करने की इजाजत दी जा रही है। इसके लिए मुख्य सचिव ने लिए गृह, लोनिवि और नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की अहम बैठक बुलाई है। वहीं, वायु सेना चीन से खतरे को देखते हुए बॉर्डर पर रडार लगाने जा रही है।

नशे की हालत में पुलिस पर फायरिंग करने के आरोप में रिटायर्ड फौजी गिरफ्तार

बार्डर की सड़कों व अन्य सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है। इसी कड़ी में अब राज्य के एयर स्ट्रिप और हैलीपैड आपात स्थिति में वायु सेना के उपयोग की इजाजत दी जा रही है।  मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से इस संदर्भ में 14 दिसंबर को नागरिक उड्डयन विभाग के साथ ही लोक निर्माण विभाग और गृह विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है।

इसमें चमोली के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी शामिल होंगे। नागरिक उड्डयन विभाग से राज्य के सभी एयर स्ट्रिप, हैलीपैड की रिपोर्ट के साथ ही नए निर्माणाधीन और प्रस्तावित हैलीपैड की जानकारी उपलब्ध कराने को भी कहा गया है।

वायु सेना चीन बार्डर पर लगाएगी रडार

वायु सेना चीन से खतरे को देखते हुए राज्य की सीमा पर रडार लगाने जा रही है। इसके लिए वायु सेना की ओर से राज्य सरकार से जमीन उपलब्ध कराने को कहा गया है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से बुलाई गई बैठक में सीमा पर वायु सेना के रडार की स्थापना के लिए जगह के संदर्भ में भी निर्णय लिया जाएगा।

Exit mobile version