Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रदेश का हर युवा बनेगा ‘स्मार्ट’, सीएम योगी ने वितरित किए टैबलेट व स्मार्टफोन

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखपुर में एक हजार विद्यार्थियों को टैबलेट व स्मार्टफोन वितरित किया। इनमें करीब 10 बच्चों को मुख्यमंत्री के हाथों टैबलेट-स्मार्टफोन पाने का मौका मिला।

बाकी विद्यार्थियों को विभागीय अफसर-कर्मचारी द्वारा टैबलेट-स्मार्ट फोन वितरित किया गया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि कोरोना की इस महामारी में ऑनलाइन पढ़ाई, ऑनलाइन एग्जामिनेशन, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए हम स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध करवा रहे हैं।

गोरखपुर प्रेस क्लब का सपना हुआ साकार

सीएम योगी शुक्रवार को भरोहिया के गुरु गोरखनाथ विद्यापीठ में आयोजित लोकार्पण-शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान जनता को संबोधित कर रहे थे इस दौरान उन्होंने कहा कि मित्रों आज यहां पर एक हजार छात्रों को स्मार्टफोन और लैपटॉप वितरण के साथ ही ढेर सारी परियोजनाओं, लगभग 51 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और 17 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास का कार्यक्रम भी हो रहा है।

गोरखपुर का सूचना भवन यानी सूचना संकुल का आज लोकार्पण कार्यक्रम हो रहा है और यहां पर प्रेस क्लब से जुड़े हुए जो पदाधिकारी हैं, इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए हैं।

सीएम ने उन सभी लोगों अभिनंदन किया। कहा कि इन सभी लोगों को मैं बधाई देता हूं कि इन्होंने परिश्रम किया है और इनका जो सपना था वह साकार हुआ है। मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए गोरखपुर में प्रेस क्लब स्थापित करने में सफलता प्राप्त की है। जो ताजा खबरों के लिए सदैव यहां पर उपलब्ध रहेगा और इसके लिए मैं गोरखपुर सूचना विभाग और प्रेस क्लब को हृदय से बधाई देता हूं।

एक करोड़ युवाओं को वितरित करेंगे टैबलेट और स्मार्टफोन: सीएम

सीएम ने कहा कि गोरखपुर में युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देने की कार्यवाही हो रही है। हम लोगों ने तय किया है कि प्रदेश के हर स्नातक, परास्नातक युवा को, या फिर इंटरमीडिएट पास करने के बाद जो युवा पॉलिटेक्निक, आईटीआई का कोर्स कर रहा है या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है उस प्रत्येक युवा को भी टैबलेट अथवा स्मार्टफोन उपलब्ध कराएंगे। एक करोड़ युवाओं को वर्तमान में टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की कार्यवाही प्रारंभ कर चुके हैं। कहा कि 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी जी की पावन जयंती थी, इस अवसर पर लखनऊ में हम लोगों ने 60 हजार युवाओं को एक साथ एक ही जगह पर टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए।

सीएम ने कहा कि कल मैं वाराणसी में था वहां मैंने 2000 युवाओं को एक साथ स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किया। इससे पहले 30 दिसंबर को गोरखपुर में 2000 युवाओं को टैबलेट व स्मार्टफोन वितरित किया। पहले दिन अलीगढ़ और सहारनपुर के युवाओं को दो- दो हजार स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किया। प्रदेश के अंदर हर एक जनपद में टैबलेट और स्मार्टफोन पहुंचा रहे हैं और फिर हमारा प्रयास होगा कि कॉलेज वाइज, मेडिकल कॉलेजों, डिग्री कॉलेजों, विश्वविद्यालयों पर उन सभी छात्र छात्राओं के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध कराएंगे।

डिजिटल एक्सेस भी उपलब्ध कराएगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि दो प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। एक टैबलेट और स्मार्टफोन जो हम देंगे इनमें केवल टैबलेट और स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं होगा, बहुत सारे गरीब बच्चे ऐसे होंगे जिनके माता-पिता के सामने इसका खर्चा उठाने में हो सकता है उनके सामने संकट हो। इसलिए सरकार ने तय किया है कि टैबलेट के साथ-साथ डिजिटल एक्सेस यानी जितना उसका खर्चा आता है उस खर्चें को भी सरकार बच्चों को उपलब्ध कराने का कार्य करेगी। दूसरा सरकार ने यह भी तय किया है कि अच्छा कंटेंट हम इसके साथ जोड़कर बच्चों को उपलब्ध कराएंगे और दुनिया की सबसे अच्छी जो कंपनियां हैं उनको हम जोड़ रहे हैं। जो संबंधित छात्रों को जो डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र होंगे उनको डिग्री कॉलेज के पाठ्यक्रम, उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय से जुड़े हुए जो पाठ्यक्रम होंगे व जो तकनीकी संस्थाओं से जुड़े होंगे और जो मेडिकल से जुड़े पाठ्यक्रम होंगे सब उपलब्ध कराया जाएगा।

सीएम ने कहा कि आज गोरखपुर से जुड़ी बहुत सारी परियोजनाएं हैं, इसमें पूर्व के भी हैं, सड़कों के निर्माण के लिए भी हैं और साथ-साथ यहां पर तमाम योजनाएं हैं जो पर्यटन व विकास से जुड़ी हुई हैं, चिकित्सालय से जुड़ी हुई हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी हुई हैं। जिनका लोकार्पण और शिलान्यास हो रहा है। सीएम ने कहा कि एक नया इंस्टीट्यूट हम गोरखपुर को देने जा रहे हैं और वह है स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट का। होटल मैनेजमेंट का नया इंस्टीट्यूट हम गोरखपुर को दे रहे हैं, जिसकी लागत 16 करोड़ रुपये है और इसकी स्थापना गोरखपुर के गीडा में की जाएगी। अगले सत्र से प्रयास होगा कि इस स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (एसआईएचएम) की स्थापना के साथ यहां स्पेसिफिक कोर्स को पाठ्यक्रम के साथ जोड़ेंगे और युवाओं को अपना सुनहरा भविष्य आगे बढ़ाने का अवसर प्राप्त होगा।

Exit mobile version