Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मानवता की मिसाल : AIIMS के डॉक्टर ने पहले मरीज को दिया अपना ब्लड, फिर किया आप्रेशन

मानवता की मिसाल

मानवता की मिसाल

नई दिल्ली। कई बार इलाज के लिए आते मरीजों के साथ डॉक्टर के अभद्र व्यवहार की खबरें सुनने को मिलती हैं। जिस कारण कई मरीजों की तो डॉक्टरों की लापरवाही के कारण मौत भी हो जाती है। लेकिन दिल्ली में एम्स के डॉक्टर मोहम्मद फावाज ने मानवता की मिसाल पेश की है।

अस्पताल में भर्ती एक गंभीर मरीज को सर्जरी से पहले खून की जरूरत थी, लेकिन कोई डोनर न मिलने के कारण ऑपरेशन में देरी हो रही थी। मरीज की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर ने पहले खुद की मरीज को रक्त दिया, फिर उसकी सर्जरी की।

अब नहीं लगेगा काशी के घाटों पर पूजा-आरती का टैक्स, वापस होगा तुगलकी फरमान

डॉक्टर मोहम्मद फावाज एम्स के जनरल सर्जरी विभाग में कार्यरत हैं। बुधवार शाम उनके पास एक मरीज आया जिसे तुरंत सर्जरी की जरूरत थी। इसके लिए रक्त की आवश्यकता थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के डर के कारण कोई भी परिजन अस्पताल मे रक्त दान के लिए नहीं आया। मरीज की पत्नी उनके साथ थी, लेकिन उसमें हीमोग्लोबिन की कमी थी तो उनका खून नहीं लिया जा सकता था।

डॉक्टर फावाज ने बताया कि मरीज की हालात काफी खराब थी। ऐसे में उसको तुरंत रक्त मिलना काफी जरूरी था। जब कोई डोनर नहीं मिला तो उन्होंने निर्णय लिया कि वह खुद की मरीज को रक्तदान करेंगे और उसके बाद ऑपरेशन करेंगे। उन्होंने कहा कि इस समय मरीज की हालात ठीक है। डॉक्टर फवाज ने अन्य लोगों को भी रक्तदान करने के लिए आगे आने की अपील की है।

Exit mobile version