Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन चीजों के सेवन से बनती है पथरी, ऐसे रखें अपना ख्याल

kidney stones

kidney stones

अक्सर जाने-अनजाने हम अपने दिन के खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेते है जो बाद में शरीर में स्टोन या पथरी (Stones) की समस्या उत्पन्न कर देते है। इन चीजों में ऑक्सिलेट की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी वजह से ये शरीर के अंदर मौजूद कैल्शियम से मिलकर पत्थरी बनाते है।

ये चीजें शरीर में जाकर जल्दी से नहीं पचती है और बाद में पत्थरी का रूप ले लेती है। आज के समय में स्टोन या पथरी का होना आम समस्या हो गई है। किडनी में स्टोन हो जाने की वजह से पेट में हर वक्त दर्द बना रहता है।

इसके अलावा बार-बार यूरीन डिस्चार्ज करना, शौच के दौरान दर्द होना, बहुत ज्यादा पसीना आना और उल्टी होना इसके लक्षण हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनसे दूरी बनाकर आप पथरी से बच सकते है…

नमक

जो लोग नमक का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, उनकी किडनी फेल होने का खतरा होता हैं क्योंकि नमक में सोडियम किडनी की समस्याओं को बढ़ा देता है। नमक के और भी कई नुकसान हैं जिनमें हाइपरटेंशन की परेशानी हो सकती हैं।

पालक और भिंडी

इनमें ऑक्सिलेट होता है जो हमारे कैल्शियम को जमा कर लेता है और यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर नहीं निकलने देता। इसके बाद धीरे-धीरे यह कैल्शियम किडनी में पत्थरी का रूप लेने लगता है।

चाय

ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है चाय पत्थरी का बहुत बड़ा कारण है। अगर आपको पहले से ही पत्थरी की शिकायत है तो आपको बता दें, आपकी एक प्याली चाय आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा चाय पीने से पत्थरी का साइज बढ़ना शुरू हो जाता है।

टमाटर

किचन में बनने वाली हर सब्जी टमाटर की मोहताज होती है। लोग अक्सर सलाद में खाने के साथ टमाटर लेना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही लोगों को यह पता हो कि टमाटर में भी ऑक्सिलेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर के अंदर जाकर पत्थरी का कारण बनता है।

रेड मीट

रेड मीट और शेलफिश आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा सकते हैं। यह जोड़ों में इकट्ठा हो सकता है और गाउट का कारण बन सकता है या आपके गुर्दे में जा सकता है और पथरी बना सकता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पशु प्रोटीन आपके मूत्र के कैल्शियम स्तर को बढ़ाता है और साइट्रेट की मात्रा को कम करता है, जिससे दोनों ही पथरी बनाते हैं।

चुकंदर

चुकंदर वैसे तो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कहते है ना जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज बहुत हानिकारक होती है। ठीक वैसे ही अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में स्टोन बन सकता है।

कॉफी का अधिक सेवन

कॉफी में मौजूद कैफीन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर दिन में सिर्फ एक या दो कॉफी पीने की सलाह देते हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सीधे किडनी पर प्रभाव डालते हैं।

बता दे, स्वस्थ रहने के लिए आप नियमित रूप से 10 गिलास पानी का सेवन करें। स्टोन होने की हालत में कम पानी पीना दर्द और तकलीफ की वजह बन सकता है ।

Exit mobile version