हेल्दी आदतों को जरूरत से ज्यादा करना भी आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है

- in फैशन/शैली, स्वास्थ्य
Loading...

लाइफस्टाइल डेस्क। हर कोई अपने आप को फिट बनाने के लिए क्या कुछ नही करता हैं। अच्छी और हेल्दी लाइफ जीने के लिए कुछ आदतों को बदलना जरुरी है, लेकिन कई बार ये अच्छी आदतें भी आपको नुकसान पहुंचा देती हैं। डॉक्टरों का भी कहना है कि हेल्दी हैबिट्स को अपनाएं और जिंदगीभर उनका पालन करें।

हालांकि कई रिसर्च में ये दावा किया गया है कि जरूरत से ज्यादा हर चीज करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हेल्दी खाना ही नहीं कुछ हेल्दी आदतों को जरूरत से ज्यादा करना भी आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ अच्छी आदतों के बारे में जिन्हें ज्यादा करने से ये आपको काफी अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ज्यादा ब्रश करना

कुछ लोग अपने दांतों को चमकदार और कीटाणुमुक्त रखने के लिए दिन में कई बार और जोर-जोर से ब्रश करते हैं। आपको बता दें कि जोर-जोर से दांतों पर ब्रश करने से आपके दांतों पर चढ़ी इनेमल उतरने लगती है और आपके मसूड़े छिलने लगते हैं। यह कई अन्य दांतो से जुड़ी समस्याओं को पैदा कर सकता है। आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा ब्रश करने से दांतों को नुकसान पहुंचता है। दांतो को अच्छा बनाए रखने के लिए एक नरम टूथब्रश का इस्तेमाल करें। दांतों पर धीरे-धीरे हाथ चलाएं।

अधिक फाइबर का सेवन

अधिक मात्रा में फाइबर के सेवन से आपका पेट फूला हुआ और पेट में गैस का दबाव महसूस हो सकता है। अगर आप फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो सप्ताह में एक से दो सर्विंग्स अपनी नियमित डाइट में शामिल करके इसकी शुरुआत करें। आप साबुत अनाज की रोटी और आलू के चिप्स को सेब से बदलकर एक छोटी शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन ज्यादा फाइबर खाने से आपके हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है।

जरूरत से ज्यादा नींदकुछ लोगों के लिए सात से आठ घंटे की नींद एक बड़ी बात होती है जबकि कुछ लोग बहुत लंबे समय तक बिस्तर में पड़े रहना पसंद करते हैं। ज्यादा देर तक सोना आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग हर दिन 9 घंटे से अधिक सोते हैं, उनमें सात से आठ घंटे तक सोने वाले लोगों की तुलना में अल्जाइमर विकसित होने की संभावना दो गुना अधिक होती है।

योगासन

योगासन करना हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा योगासन करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। कई लोगों में फिट होने का लालच इतना ज्यादा होता है कि वो जरूरत से ज्यादा योगासन करने लगते हैं। ऐसे में ये उनके हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि कठिन योगासन के बाद रिकवरी के लिए आपकी बॉडी को थोड़े समय की जरूरत होती है। इसलिए लंबे, हाई-इंटेंसिटी जिम सेशन के बाद खुद को ब्रेक नहीं देने से आपको चोट भी लग सकती है और आपको इससे कोई फायदा भी होता नहीं दिखेगा।

सुप्रीम कोर्ट में निर्भया केस में दोषी विनय की याचिका खारिज

क्या आप जानते हैं विटामिन्स का हाई डोज लेना आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। कई स्टडिज में ये सामने आया है कि रोजाना विटामिन्स की अनुशंसित मात्रा का चार गुना लेने से आप गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं। जब लोग कई सालों तक मल्टीविटामिन्स का ओवरडोज लेते हैं तो सामान्य सेलुलर ग्रोथ अपने रास्ते से भटक जाती है और सेल अनियंत्रित रूप से बढ़ जाते हैं। ऐसे में आप किसी भी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

Loading...
loading...

You may also like

Bigg Boss 13 के फ़िनाले में दलजीत कौर का दिखा हॉट ब्लैक लुक

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। सलमान