Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चावल का ज्यादा सेवन हो सकता है आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा

Rice calories

चावल का सेवन

लाइफस्टाइल डेस्क। खाने में चावल का सेवन रोज ही लगभग हर घर में किया जाता है। पूरे देश में चावल के कई लाजबाव पकवान बनाए जाते हैं। भारत के पूर्वी और उत्तरी हिस्से में तो चावल हर घर में रोज ही बनाए जाते हैं। लोग बड़े चाव के साथ इसे खाते हैं। लेकिन चावल का ज्यादा सेवन आपके दिल के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चावल बहुत पहले से ही भारतीय परिवारों की थाली का अहम हिस्सा है।

रात के समय चावल का सेवन करने से यह हमारे शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है क्योंकि रात का भोजन करने के बाद हम सो जाते हैं। आज के समय में शुगर और दिल से संबंधित परेशानियां बढ़ गई हैं। इन मरीजों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार चावल का सेवन अधिक मात्रा में करने और शारीरिक रुप से कोई एक्टिविटी न करने के कारण चावल सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

खाने में चावल का प्रयोग बहुत पहले से किया जाता है। लेकिन पहले के मुकाबले आज के समय में शारीरिक श्रम न के बराबर रह गया है। आज के समय में ज्यादातर लोग ऑफिस वर्क करते हैं। जिसके कारण उन्हें पूरे दिन एक जगह बैठकर भी काम करना पड़ता है। इस तरह से चावल का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

आज के टाइम में उगाया जाने वाला चावल ऑर्सेनिक होता है, जिसकी वजह से भी ये आपके स्वास्थ पर बुरा असर डालता है। मैनचेस्टर और सलफोर्ड विश्वविद्यालय के एक शोध के अनुसार चावल की खेती करने वाली भूमि की मिट्टी आर्सेनिक अधिक मात्रा में होता है। जो हमारे शरीर में पहुंचकर टॉक्सिन्स के साथ मिल जाता है इससे हमें कार्डियोवस्कुलर डिजीज की प्रॉब्लम हो सकती है।

चावल का ज्यादा सेवन तो आपको नुकसान पहुंचाता ही है, साथ ही अगर कोई धुम्रपान करता है तो यह सेहत और दिल के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए चावल का सेवन सीमित मात्रा में करें। दिल को तंदरुस्त रखने के लिए धुम्रपान तो बिल्कुल न करें।

Exit mobile version