Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नीम के अधिक सेवन से पुरुष हो सकते हैं इस नपुंसकता का शिकार

impotence

impotence

नीम (Neem) का पेड़ हमारे लिए कितना फायदेमंद है यह हम सब जानतें है, नीम के सेवन से डायबिटीज (diabetes) जैसी बीमारी पर काबू पाया जा सकता है पर आप क्या यह जानतें है की कि नीम (Neem) की ज्यादा मात्रा लेने से मर्द नपुंसकता (Impotence) का शिकार भी हो सकते हैं।

जी हां, एक शोध में बताया गया है कि नीम के रस का सेवन मर्दानगी पर कैसे असर डालता है। हेल्थ जर्नल ‘कॉन्ट्रासेप्शन’ के एक लेख के मुताबिक, रोज तीन मिलीग्राम से ज्यादा नीम के रस का सेवन करने से शुक्राणु नष्ट होते हैं।

शोध में बताया है कि पुरानी नीम की पत्तियों का रस ना केवल स्पर्म की गति को कम करता है बल्कि बीस सेकेंड के भीतर 100% शुक्राणुओं को भी नष्ट कर सकता है। हालांकि इसका शुक्राणुओं की आकृति विज्ञान पर कोई असर नहीं डलता।

इन घरेलू उपचारों से दूर होगी नपुंसकता, मिलेगा संतान सुख

अध्ययन के अनुसार, एक पुरुष को दिन में दो मिलीग्राम से ज्यादा नीम के रस का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप इसका सेवन करना चाह रहे हैं या करतें है तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

नीम के रस का सेवन आपके यौन स्वास्थ पर भी असर डालता है और नपुंसकता की संभावना बढ़ जाती है। नीम की पत्तियों का रस बनाने से पहले इन्हें पानी में जरूर भिगोकर रख दें जिससे इसका असर थोड़ा कम हो सके।

Exit mobile version