आबकारी विभाग का खेल: हुक्का बार की आड़ में धड़ल्ले से चल रहा है विदेशी शराब का धंधा

आबकारी विभागआबकारी विभाग

लखनऊ। आबकारी विभाग के डिप्टी एक्साइज कमीशनर ज्ञानेन्द्र उपाध्याय के इशारे पर डीईओ रेस्टोरेंट में हुक्का बार चलाने की आड़ में प्रतिमाह करोड़ों रुपए का वारा-न्यारा कर रहे हैं। इस काम को अंजाम जिला आबकारी अधिकारी और सभी सेक्टर के इंस्पेक्टर मिलकर दे रहे हैं।

गोमतीनगर व इंदिरानगर के बार में फर्जी एफएल-11 देकर लाखों का वारा-न्यारा

 बतातें चलें कि रेस्टोरेंट में हुक्का बार चलाने के लिये आबकारी विभाग से एफएल-11 का लाइसेंस मिलता है। आबकारी विभाग के अफसरों ने सरकार को धोखा देने और अपनी कमाई के लिये नया रास्ता अख्तियार कर रखा है। रेस्टोरेंट में होने वाले पार्टी एवं हुक्का बार की आड़ में रेस्टोरेंट मालिक दो दिन का लाइसेंस लेकर एक हफ्ते तक युवाओं को विदेशी महंगी शराब परोस रहे हैं। रेस्टोरेंट मालिक महीने में आठ दिनों का लाइसेंस लेकर 30 दिनों तक अवैध तरीके से विदेशी शराब बेच कर लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। इसके एवज में डीईओ एवं इंस्पेक्टर के माध्यम से डिप्टी एक्साइज कमीशनर की जेब में सभी रेस्टोरेंट से 50- 50 हजार रुपए महीना पहुंच रहा है।

 रेस्टोरेंट मालिक दो दिन का लाइसेंस लेकर एक हफ्ते तक युवाओं कोपरोस रहे हैं विदेशी शराब

बतातें चलें कि लखनऊ में इस समय 39 बार रेस्टोरेंट चल रहे हैं। नियम की बात करें तो रेस्टोरेंट में चलने वाली पार्टी में मदिरा पिलाने के लिये लाइसेंस लेने पर प्रतिदिन का 10 हजार रुपए शुल्क अदा करना पड़ता है। रात्रि आठ बजे से रात्रि 11 बजे तक ही शराब पिला सकते हैं, जो रेस्टोरेंट वालों को काफी महंगे का सौदा साबित हो रहा है। आबकारी अफसरों के इस कारस्तानी से सरकार को महीने में करोड़ों रुपए की चोट लग रही है।

ये भी पढ़ें :-इस प्रकार करवा सकते हैं किसी पेट्रोल पम्प का लाइसेंस कैंसिल 

अवैध कमाई कर आबकारी इंस्पेक्टर बन गये हैं करोड़पति

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हुक्का बार की आड़ में रेस्टोरेंट मालिक जहां लाखों रुपए की अवैध कमाई कर रहे हैं। तो वहीं इसकी आड़ में युवाओं को राह भटकाने का भी काम कर रहे हैं। चर्चा है कि इसी काम से आबकारी इंस्पेक्टर करोड़पति बन गये हैं। यूपी में सरकार बलने के बाद से शराब माफिया पोंटी चड्ढा की कमर तोडऩे के लिये सीएम ने तेज तर्रार महिला अधिकारी कल्पना अवस्थी को प्रमुख सचिव आबकारी बनाया। उन्होंने आते ही नई आबकारी नीति में अहम् बदलाव करने के साथ ही स्पष्ट लहजे में अधिकारियों को चेताया था कि अवैध शराब का धंधा यूपी में नहीं चलेगा। सरकार को किस तरह से राजस्व में वृद्धि ,हो इस पर सभी को मंथन कर राह निकालनी होगी। इस विभाग के अफसरों पर उनकी बातों का असर हुआ या नहीं,ये नहीं मालूम, लेकिन लखनऊ में तैनात डिप्टी एक्साइज कमीशनर ज्ञानेन्द्र उपाध्याय और उनकी टीम पर जबरदस्त तरीके से असर देखने को मिला।

दो दिन का लाइसेंस दो , पांच दिन अवैध तरीके से शराब पिलाने का धंधा कराओ

शासन के भरोसेमंद सूत्रों ने बताया कि श्री उपाध्याय ने अपने जिला आबकारी अधिकारी संतोष तिवारी सहित सभी सेक्टर के इंस्पेक्टर को एक मंत्र सिखाया। हुक्का बार का दो दिन का लाइसेंस दो और बाकी पांच दिन अवैध तरीके से इसके आड़ में शराब पिलाने का धंधा कराओ। इस तरह महीने में आठ दिन का लाइसेंस कागजों पर दिखाकर शासन को गुमराह भी कर देंगे और सभी के जेब में लाखों रुपए भी आ जायेंगे। वाकई ये फार्मूला हिट हो गया और शहर के 39 बार रेस्टारेंट से 1 लाख 95 हजार रुपए की अवैध वसूली आने लगी। लेकिन एक चूक ने उपाध्याय और इंस्पेक्टर के मंसूबों पर पानी फेर दिया। प्रमुख सचिव,आबकारी धीरज साहू के पास एक शिकायत आयी कि गोमतीनगर के गो डैडी बार एवं रेस्टारेंट में हुक्का बार की आड़ में अवैध तरीके से विदेशी शराब पिलायी जा रही है।  साहू ने जांच अपने स्तर से जांच कराया तो मालूम चला कि गो डैडी बार में भी दो दिन लाइसेंस लेकर सप्ताह भर अवैध तरीके से सुबह से लेकर देर रात तक शराब पिलायी जा रही है। इसके बाद उन्होंने सेक्टर 6 के इंस्पेक्टर विष्णु प्रताप सिंह को घर पर बैठा दिया था।

कई रेस्टोरेंट में सिर्फ हुक्का पीते ही दिखे लोग

इसके बावजूद गोमतीनगर सेक्टर 6 एवं सेक्टर 7 में पडऩे वाले इलाकों के कई रेस्टोरेंट बीग डैडी बार, क्यूब बार, रामाला रेस्टोरेंट बार, हुक्का बार, आलमबाग स्थित होटल एक्यूम इन एवं काहवा ओपेन स्काई एण्ड रेस्ट्रोरेंट में हुक्का बार की आड़ में युवा लडक़े-लड़कियां धुंआ उड़ा रहे थे और अंग्रेजी शराब परोसी जा रही थी। सारा खेल खुलेआम चल रहा था। कई रेस्टोरेंट में सिर्फ हुक्का पीते ही लोग दिखें। आलमबाग,नहरिया,आशियाना में सबसे अधिक हुक्का बार के धुंओं के बीच शराब पिलायी जा रही है।

loading...
Loading...

You may also like

दशहरे की सुगात: यूपी के 850 किसानों का अमिताभ बच्चन चुकाएंगे कर्ज

मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने दशहरे