इन घरेलु चीज़ों से भी हो सकता है चेहरे को नुकसान, जानें इनके बारे में

- in फैशन/शैली
Loading...

कई घरेलु चीज़ों के बारे में आपने सुना होगा कि उन तरीकों से आपके चेहरे की परेशानी दूर होती है. चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए आप अच्छे प्रोडक्ट इस्तेमाल करती होंगी. वहीं घरेलु तरीकों से भी आप समस्याओं को दूर कर सकते हैं. इनके साथ ये भी जरूरी होता है कि आप उन चीजों के बारे में भी जाने जिससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और आपकी खूबसूरती कम हो सकती है. आज हम उनके ही बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके चेहरे को नुकसान हो सकता है.

* बॉडी लोशन
बॉडी लोशन इस्तेमाल करके आप अपने हाथ और पैरों की खूबसूरती और सॉफ्टनेस बरकरार रख सकती हैं, लेकिन भूलकर भी इसे चेहरे पर ना लगाएं. ये काफी ऑयली होते हैं और इससे पिंपल की परेशानी हो सकती है.

* विनेगर
इसका चेहरे पर कभी सीधे तौर पर इस्तेमाल करने की गलती ना करें. विनेगर थोड़ा एसिडिक नेचर का होता है. इसलिए इसे हमेशा पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें. इसके साथ ही, पुराने विनेगर को यूज करने से बचें. वक्त के साथ इसमें मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसका एसिडिक नेचर ज्यादा मजबूत हो जाता है. इससे आपको रैशेज की परेशानी हो सकती है.

* एक्सपायर प्रोडक्ट
माना कि आप जब किसी प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करती हैं, तो इसे फेंकने में आपको काफी बुरा लगता है. लेकिन किसी एक्सपायर क्रीम, सनस्क्रीन या ऐसी किसी दूसरी चीज का चेहरे पर इस्तेमाल काफी हानिकारक हो सकता है. इससे आपको एलर्जी और रैशेज की परेशानी हो सकती है.

* नींबू
विनेगर की तरह नींबू का भी चेहरे पर सीधे तौर पर इस्तेमाल ना करें. इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी चेहरे को रूखा बना सकती है. हमेशा इसे पानी के साथ मिलाकर ही यूज करें. साथ ही, इसे इस्तेमाल करने के बाद कभी भी धूप में निकलने की गलती ना करें. इससे आपको रैशेज की समस्या हो सकती है.

* गर्म पानी
चेहरे को धोने के लिए आप कभी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. गर्म पानी आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाकर चेहरे का नेचुरल मॉइश्चराइजर खत्म करता है और इसे डल बनाता है. कई बार इसकी वजह से चेहरे पर सफेद निशान भी नजर आने लगते हैं. हमेशा नॉर्मल या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

Loading...
loading...

You may also like

सेहत के अलावा आपके चेहरे को भी निखारता है गर्म पानी

Loading... 🔊 Listen This News गर्म पानी आपकी