Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे की खो गई है रौनक, वापस पाने के लिए ट्राई करे ये फेसपैक

Face Pack

Face Pack

आजकल बाजारों में कई तरह के फेस पैक उपलब्ध है जिनकी मदद से आप अपने चेहरे पर खोई रोनक लौटा सकते है लेकिन वो फेसपैक काफी महंगे होते है इसलिए आज हम आपके लिए घर पर बने फसपैक (Face Packs ) लेकर आये है जो आपकी त्वचा में निखार और चमक बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त है। हम आपको बताते हैं आसानी से बन सकने वाले घरेलू पैक (Face Packs ) के बारे में, जो चेहरे की सफाई, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग में करेंगे आपकी मदद-

नींबू पैक (Face Packs )

एक नींबू को दो हिस्सों में काट लें। आधे हिस्से को सीधे त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए मलें। ऐसा कम से कम पांच मिनट करें, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है।

ग्रीन टी बैग (Face Packs )

गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टी बैग को हटा दें और अब इस गर्म हर्बल टी को पीएं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर से हानकिारक पदार्थो को निकालकर इसे पोषण देता है। महिलाएं त्वचा में निखार लाने के लिए खीरा, बादाम और शहद से बना पैक भी लगा सकती हैं।

खीरे का फेस पैक (Face Packs )

पहले मिक्सर के इस्तेमाल से खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन समान मात्रा में मिलाएं। पेस्ट को न ज्यादा पतला बनाएं न ज्यादा गाढ़ा बनाएं और अब इसे रात में सोने जाने से पहले लगा लीजिए। सुबह में चेहरे को साफ पानी से धो ले और थपथपाकर सुखा लें। कुछ दिनों में आपको अपने चेहरे के रंग में काफी बदलाव नजर आएगा।

खास पैक (Face Packs )

एक चुटकी हल्दी, एक चोटा चम्मच दूध पाउडर, दो छोटा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर फेसपैक बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद धो लें। जीरा भी आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

ऐसे लाएं चेहरे पर ताजगी

काले और सफेद जीरे को समान मात्रा में पीस लें और उसमें दूध या क्रीम मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट बाद धो लें। इसका ज्यादा असर देखना हो तो इस मास्क को हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे पर लगाएं।

स्ट्रॉबेरी मास्क (Face Packs )

इस मास्क से धूप के दाग से निजात मिलती है। कुछ स्ट्राबेरी मैश करें और उसमें ऑलिव ऑयल, गुलाब जल और एक चम्मच चीनी मिला दें। आप चाहें तो दूध भी मिला सकती हैं। इसको अपनी गर्दन और चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाएं और ठंडे पानी से धोलें।

टमाटर मास्क (Face Packs )

टमाटर के गूदे को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगा रहने दें। इसे दूध या फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वेचा फ्रेश हो जाएगी और गर्मी से भी राहत मिलेगी।

गुलाब जल को रात में सोते वक़्त आप नियमित तौर पर चेहरे पर लगा सकते है जिससे आपको ताजगी का अहसास होगा।

Exit mobile version