Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आपत्तिजनक कंटेंट पर फेसबुक(मेटा) और वॉट्सऐप ने लिया बड़ा फेसला

meta whatsapp

नई दिल्ली| फेसबुक (Facebook) की पेरेंट कंपनी मेटा (meta) ने जनवरी में भारत में 13 तरह का पॉलिसी को नहीं मानने पर फेसबुक (Facebook) पर 1.16 करोड़ से ज्यादा कंटेंट पर कार्रवाई की है। इसमें बुलिंग और उत्पीड़न, बच्चों को खतरे में डालना, खतरनाक आर्गनाइजेशन और सेक्शुअल एक्टिविटी शामिल हैं। वहीं वॉट्सऐप (WhatsApp) पर भारतीयों के 18.58 लाख भारतीयों अकाउंट बैन किए गए।

एक साल बाद एक्टिव हुआ सुशांत का फेसबुक अकाउंट, फैंस बोले- काश तुम जिंदा होते

मेटा (meta)ने आईटी नियमों में अपनी मंथली रिपोर्ट में बताया है कि दूसरे क्षेत्रों में जहां कंटेंट पर कार्रवाई की गई थी, उनमें हेट स्पीच, सुसाइड और सेल्फ इंजरी, स्पैम और हिंसा वाले ग्राफिक्स कंटेंट शामिल हैं।

मेटा (meta) ने बताया कि फेसबुक (Facebook ने 1 से 31 जनवरी के बीच कई कैटेगरी में 1.16 करोड़ से ज्यादा कंटेंट पर कार्रवाई की गई, जबकि इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान 12 कैटेगरी में लगभग 32 लाख कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

पिछले साल मई में लागू हुए आईटी नियमों के मुताबिक बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (50 लाख से ज्यादा यूजर्स के साथ) को हर महीने अपनी पीरियडिकली कंप्लायंस रिपोर्ट देनी होती है। इस रिपोर्ट में मिली शिकायतों पर की गई कार्रवाई की डिटेल्स भी देनी होती है। इसमें ऑटोमैटिक डिवाइसों का इस्तेमाल करके सक्रिय रूप से निगरानी के जरिए हटाई गई या डिएक्टिवेट किए गए कंटेंट का डिटेल देना भी शामिल है।

Meta या Horizon होगा फेसबुक का नया नाम

मेटा (meta) की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी के दौरान फेसबुक (Facebook) द्वारा 1.16 करोड़ से ज्यादा कंटेंट पर कार्रवाई की गई है, जिसमें स्पैम (65 लाख), हिंसक और ग्राफिक कंटेंट (18 लाख), सेक्सुअल एक्टिविटी (14 लाख ) और हेट स्पीच से जुड़े (28,600) मामले शामिल थे। अन्य कैटेगरी में जैसे बुलिंग और उत्पीड़न (2,33,600), सुसाइड (2,56,500), आतंकवाद (3,02,900) आदि के कंटेंट पर कार्रवाई की गई है।

जनवरी में फेसबुक (Facebook) के मामले में, इंडियन ग्रीवांस मैकेनिज्म के जरिए 911 रिपोर्ट मिली थी, रिपोर्ट में कहा गया है कि हमने इन 911 रिपोर्टों में से 100% का जवाब दिया गया है।

WhatsApp में इस खास फीचर की हो रही तैयारी, चैटिंग होगी और भी मजेदार

वॉट्सऐप (WhatsApp)  ने जनवरी 2022 में 18.58 लाख इंडियन अकाउंट्स को बैन किया है। कंपनी ने नियमों का तोड़ने वालों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए अपने कंपलेन डिपार्टमेंट और अपने तंत्र के जरिए यूजर्स से मिली शिकायतों के आधार पर यह कार्रवाई की है।

वॉट्सऐप (WhatsApp)  ने मंगलवार को जारी अपनी मंथली रिपोर्ट में बताया कि 18.58 लाख अकाउंट में से ज्यादातर को कंपनी ने हार्मफुल बिहेवियर के आधार पर बैन किया है।

Exit mobile version