फेसबुक मांगेगा यूजर्स की न्यूड फोटो, रिवेंज पोर्न रोकने के लिए हो रहा है टेस्ट

- in Categorized, अंतर्राष्ट्रीय

नई दिल्ली। फेसबुक पर आये दिन अश्लील फोटो डालकर रिवेंज पोर्न का शिकार बनाये जा रहे लोगों को बचाने के लिए नई पहल शुरू कर रहा है। अगर आप रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से खुद को बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी एक न्यूड तस्वीर फेसबुक को देनी होगी और बदले में फेसबुक आपको रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से बचाएगा।

बतातें चलें कि फेसबुक ऑस्ट्रेलियन गवर्नमेंट की एजेंसी ई-सेफ्टी के साथ रिवेंज पॉर्न को रोकने और अश्लील फोटो को शेयर होने से रोकने की कोशिश में ऐसा कर रहा है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में इसका टेस्ट किया जा रहा है।

ऑस्ट्रेलियन फाइनेंस की रिव्यू रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी यूजर को रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से रोकना है तो उसे सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमिश्नर से संपर्क करना होगा, जिसके बाद आपको मैसेंजर के जरिए अपनी एक फोटो खुद को ही भेजनी होगी, आपके ऐसा करने से फेसबुक उस तस्वीर का डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार करने का मौका मिल जाएगा।

ई-सेफ्टी कमिश्नर इनमान ग्रांट का कहना है कि मैसेंजर में खुद को फोटो भेजना खुद को ई-मेल के जरिए फोटो भेजने जैसा ही है, लेकिन ये ज्यादा सुरक्षित माध्यम है। किसी दूसरे को फोटो भेजने के बजाए खुद को फोटो भेजना ज्यादा सुरक्षित है। आपकी फोटो को कहीं स्टोर करके नहीं रखा जाएगा, बल्कि आपकी फोटो की लिंक को स्टोर किया जाएगा। फोटो मैचिंग तकनीक का इस्तेमाल करते हुए आपकी तस्वीर का लिंक सेव किया जाएगा। एक बार अगर आपकी फोटो का लिंक सेव हो गया और डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार हो गया तो आपको रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से बचा लिया जाएगा। ऐसे में अगर आगे कभी कोई आपकी अश्लील तस्वीर अपलोड करने की कोशिश करता है तो वह अपलोड नहीं हो सकेगी। एक बार मैसेंजर में इस तरह की फोटो भेजने के बाद यूजर्स से तस्वीर वहां से डिलीट करने की भी बात कही गई है।

 

loading...
Loading...

You may also like

जानें, ट्रंप के किस सपने का वै‍ज्ञानिक भी कर रहे हैं विरोध- सियासी ‘दीवार’ पर महासंग्राम

अमेरिका में मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण