Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में किसानों की उपज का भुगतान 72 घण्टे में हो : सीएम योगी

सीएम योगी CM Yogi

सीएम योगी

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों की उपज का भुगतान 72 घंटे में करने के निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों से की जा रही धान खरीद से राज्य में बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इस कार्य को इसी प्रकार प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए।

श्री योगी ने कहा कि किसानों की उपज का भुगतान 72 घंटाें में किया जाय। इसके लिये किसी किसान को कोई परेशानी नही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से प्रदूषण पर होने वाले दुष्प्रभाव के सम्बन्ध में किसानों को निरन्तर जागरूक किया जाए।

बिहार की जनता को ‘इमोशनल ब्लैकमेल’ कर रहे हैं नीतीश कुमार : पप्पू यादव

उन्होंने कृषि विभाग को कहा है कि इस सम्बन्ध में किसानों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करे। पराली जलाने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में किसानों को बताया जाए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पराली जलाने की कार्रवाई पर किसानों के साथ कोई दुर्व्यवहार अथवा उत्पीड़न न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पराली के उपयोग के लिए नवीन प्रयोगों को बढ़ावा दिया जाए। पराली से बायोफ्यूल,बिजली तैयार किए जाने के सम्बन्ध में पूर्व स्वीकृत व सहमत प्रोजेक्ट की समीक्षा कर पराली का उत्पादक उपयोग बढ़ाया जाए। इससे किसानों को पराली से धनराशि मिलेगी। पराली का बेहतर उपयोग जहां एक ओर किसानों की आय को दोगुना करने में मददगार सिद्ध होगा, वहीं दूसरी ओर इससे प्रदूषण को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बायोफ्यूल को प्रोत्साहित करने के लिए रूचि लेकर कार्य किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

Exit mobile version