Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फीफा ने भारतीय फुटबॉल से बैन हटाया, भारत में होगा महिला वर्ल्ड कप

FIFA

FIFA

ज़्यूरिख। विश्व फुटबॉल के शासी निकाय फीफा (FIFA) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के ऊपर से निलंबन शुक्रवार को हटाया।

फीफा  (FIFA) ने यहां जारी एक बयान में कहा, “फीफा परिषद के ब्यूरो ने तीसरे पक्ष के अनुचित हस्तक्षेप के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) पर लगाए गए निलंबन को हटाने का फैसला किया है।”

गौरतलब है कि फीफा  (FIFA) ने सोमवार, 15 अगस्त 2022 को ‘तीसरे पक्ष के अनावश्यक हस्तक्षेप’ का हवाला देते हुए भारतीय फुटबॉल को निलंबित कर दिया था। भारत के उच्चतम न्यायालय ने इसकी सनद लेते हुए बीते सोमवार भारतीय फुटबॉल महासंघ के संचालन के लिये नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) को भंग किया और एआईएफएफ का कार्यभार महासंघ के महासचिव सुनंदो धर को सौंपा।

फीफा  (FIFA) ने अपने बयान में कहा कि शासी निकाय को इस बात की पुष्टि मिलने के बाद निर्णय लिया गया था कि एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए स्थापित प्रशासकों की समिति के जनादेश को समाप्त कर दिया गया था। साथ ही, एआईएफएफ प्रशासन ने महासंघ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया था।

फीफा  (FIFA) ने कहा, “फीफा और एएफसी स्थिति की निगरानी करना जारी रखेंगे और समय पर चुनाव कराने में एआईएफएफ का समर्थन करेंगे।”

फीफा  (FIFA) के इस निर्णय के परिणामस्वरूप 11-30 अक्टूबर 2022 के दौरान होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 योजना के अनुसार भारत में आयोजित किया जाएगा।

Exit mobile version