Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस राज्य में मिला जीका वायरस का पहला केस, 5 साल की बच्ची हुई पॉज़िटिव

Zika Virus

Zika Virus

रायचूर। कर्नाटक के रायचूर में जीका वायरस ( Zika virus) का पहला केस सामने आया है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने बताया कि रायचूर की एक 5 साल की बच्ची में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार इस मामले में जरूरी कदम उठा रही है।

पुणे की लैब रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक के रायचूर में एक 5 साल की बच्ची में जीका वायरस ( Zika virus) की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही मरीज को एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने बताया कि कर्नाटक में जीका वायरस मिलने का यह पहला केस है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार इसे बेहद गंभीरता से ले रही है। उन्होंने कहा कि सूबे की स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति पर भी नजर बनाए हैं। डॉक्टर्स को अलर्ट मोड पर रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि हमें जीका वायरस के पहले पुष्ट केस की रिपोर्ट पुणे से एक लैब मिली है। जानकारी मिली है कि लैब में तीन सैंपल भेजे गए थे। जिनमें से 2 की रिपोर्ट निगेटिव और एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हम मरीज के हेल्थ की लगातार अपडेट ले रहे हैं।

देश में पहले यहां मिल चुके हैं जीका वायरस ( Zika virus) के केस

स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कहा कि कुछ महीने पहले जीका वायरस के केस केरल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में पाए गए थे। लेकिन कर्नाटक में यह पहला है। इसका खुलासा तब हुआ जब डेंगू और चिकनगुनिया टेस्ट कराया गया। आमतौर पर ऐसे 10 प्रतिशत सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे जाते हैं, जिनमें से यह पॉजीटिव निकला है।

‘मोदी की हत्या के लिए तत्पर रहो’, कहने वाले कांग्रेस नेता राजा पटेरिया गिरफ्तार

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार सावधानी बरत रही है। रायचूर के साथ ही पड़ोसी जिलों में निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा है कि वे किसी भी अस्पताल में संदिग्ध संक्रमित पाए जाने पर उसकी जांच करें और जीका वायरस के परीक्षण के लिए सैंपल भेजें।

Exit mobile version