Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आकाशीय बिजली की चपेट में आकर पांच की मौत

Lightning

lightning

झांसी। जनपद में विभिन्न इलाकों में लगातार बारिश के बीच गिरी बिजली (Lightning) की चपेट में आकर सोमवार को पांच लोगों की मौत हो गयी और सात अन्य घायल हो गये।

जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार रक्सा थानाक्षेत्र में गोविंद सिंह (49), मऊरानीपुर के इटायल गांव में कांति(22), निकिता (17), पिंकी देवी (25) और कुंजन (36) की मौत हो गयी। रक्सा थानाक्षेत्र के प्रेमसिंह, लक्ष्मण राजपूत और मऊरानीपुर के इटायल गांव में भारती (19) पुत्री रमेश , गीता (20) पुत्री रामप्रसाद , मानवेंद्र (13) पुत्र हरीश चंद्र, खुशबू (16) पुत्री राम प्रसाद और पार्वती (50) पत्नी परमलाल घायल हो गये।

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में वर्षा का मौसम चल रहा है, जिसमें आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने के कारण कई घटनाएं संज्ञान में आयी है। शासन ने इससे बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं । जिस समय बिजली चमक रही हो तत्काल निकट की किसी बिल्डिंग में आश्रय लें। खुले क्षेत्र में किसी नीची जगह पर जाएं जैसे कि खड्ड या घाटी की सुरक्षित रहे। यदि आप खुलें में है और अलग-अलग पेड़ है उनकी ऊचांई से दोगुनी दूरी पर जमीन पर लेट जायें। जब तड़ित की आवाज सुनाई दे तो बाहर न जायें

तड़ित विद्युत की क्रियाशीलता रेडिएटर्स, स्टोक्स, धातु की पाईप, सिंक, फोन, और अग्नि के स्थलों पर अधिक होती है। अतः इनसे दूर रहें।

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि आप पानी में है तो पानी से बाहर आ जाये। जब आपके रोंगटे खड़े हो जाये या त्वचा में झनझनाहट होने लगे तो तुरन्त ही जमीन पर लेट जायें। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि हेअर ड्रायर, इलेक्ट्रिक टूथब्रश या इलेक्ट्रिक रेजर, प्लग-इन बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें। तूफान के दौरान टेलीफोन का प्रयोग न करें। बिजली बाहर की टेलीफोन लाइनों से टकरा सकती है और बाहर धातु की वस्तुओं का प्रयोग न करें। लोहे के टावर्स के नजदीक न जायें।

Exit mobile version