Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सात घंट में नौ बार डोली इस देश की धरती, पांच की मौत

Earthquake

earthquake

तेहरान। ईरान में शनिवार सुबह सात घंटे में नौ बार आए भूकंप (Earthquake) से पांच लोगों की मौत हो गयी। दुबई सहित आठ देशों पर भूकंप का असर देखा गया। दुबई में तो भारी संख्या में लोग भूकंप के झटके महसूस कर सड़कों पर उतर आए।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी ईरान में शनिवार तड़के तेज भूकंप के झटके महसूस किये गए। भूकंप के कारण पांच लोगों की मौत हो गयी और 44 अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय समयानुसार शनिवार प्रात: तीन बजकर दो मिनट पर भूकंप आया है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.0 महसूस की गयी है।

ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने बताया कि भूकंप का केंद्र राजधानी तेहरान से लगभग 1000 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सायेह खोश गांव में था। होरमोजगान प्रांत के इस गांव में लगभग तीन सौ लोग रहते हैं। गांव के पास आपदा राहत दल को तैनात किया गया है।

सुबह-सुबह हिली इस देश की धरती, तीन की मौत

इस भूकंप का असर ईरान के अलावा बहरीन, सऊदी अरब, ओमान, पाकिस्तान, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और अफगानिस्तान तक रहा। संयुक्त अरब अमीरात के शहर दुबई में तो बहुमंजिली इमारतों के हिलने से लोगों में दहशत व्याप्त हो गयी। जगह-जगह भारी संख्या में लोग बहुमंजिली इमारतें छोड़कर बाहर निकल आए और खुले स्थानों पर एकत्र हो गए।

धर ईरान में 6.0 तीव्रता के झटकों के बाद कुछ-कुछ देर में लगातार नौ बार भूकंप के झटके महसूस किये गए। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार सुबह तीन बजकर दो मिनट पर आए पहले झटकों के बाद 3.17 बजे, 3.37 बजे, 4.13 बजे, 4.43 बजे, 4.54, 4.55, 5.19 व 10.36 बजे भूकंप के झटके महसूस किये गए। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4 से 6 के बीच मापी गयी। ईरान के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक भूकंप से कई इमारतें और बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए।

Exit mobile version