केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच फीसदी बढ़ोत्तरी, आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय दोगुना

महंगाई भत्तामहंगाई भत्ता
Loading...

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट देते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर दी है। केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले से लगभग 50 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। इस बात की घोषणा केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की है।

बता दें सरकार की इस घोषणा का लाभ कर्मचारियों के अलावा लगभग 62 लाख सेवानिवृत कर्मचारियों को भी मिलेगा। इससे महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर के 17 फीसदी हो गया है। केंद्र की इस घोषणा से खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में दोगुनी बढ़ोत्तरी

केंद्र सरकार ने इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में दोगुनी बढ़ोत्तरी कर दी है। पहले जहां इनको एक हजार रुपये मिलते थे, वहीं अब दो हजार रुपये मिलेंगे। आशा कार्यकर्ता मुख्यतः महिलाएं होती हैं, जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती हैं। यह भत्ता जुलाई 2019 से लागू होगा। जावड़ेकर ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मानते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।

किसान सम्मान निधि के लिए 30 नवंबर तक दे सकते हैं आधार नंबर

जावड़ेकर ने किसानों को राहत देते हुए कहा है कि वह 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि के लिए आधार नंबर को दे सकते हैं। पहले यह तारीख एक अगस्त 2019 थी। इस निधि के तहत सरकार सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद छोटे किसानों को देती है।

Loading...
loading...

You may also like

दिवाली पर अलग उपायों को करने से बढ़ने लगती है आमदनी, इस बार जरूर अपनाएं

Loading... 🔊 Listen This News दिवाली के दिन