Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अपनाए इन देसी नुस्खों को, पाए कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा

remedies for constipation

remedies for constipation

स्वास्थ्य डेस्क.    अनहेल्थी खाना और खराब लाइफस्टाइल की वजह से पेट की समस्या होना आम बात है. बाहर का खराब खाना, फास्टफूड आदि से जिसे देखों आज कल सभी कब्ज की समस्या से परेशान है. कब्ज़ की समस्या को अगर नजरअंदाज किया जाए तो ये काफी गंभीर रूप भी ले सकती है. लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नही बल्कि आप घर पर ही रहकर इसका इलाज कुछ देशी नुस्खों को अपनाकर कर सकते हैं.

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के खतरे से बचे, डॉक्टर्स से जानें इसके उपचार

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाए ये देसी नुस्खे

1. पानी एक अचूक नुस्खा

गैस या एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में पानी बहुत सहायक है. इससे बचने के लिए गुनगुना पानी पीएं. इससे न सिर्फ पाचन प्रक्रिया ठीक होती है, बल्कि गैस भी नहीं बनती. अगर आपको गैस की दिक्कत बार बार होती है, तो सादा गर्म पानी पीने के बजाए उसके साथ थोड़ी सी अज्वाइन या जीरा खा लें. इसे चबाने की जरूरत नहीं आप इसे पानी के साथ निगल सकते हैं. गैस की समस्या से बचने के लिए भोजन के बाद गुनगुना पानी पीएं.

2. अदरक दूर करेगा कब्ज

अदरक जी मिचलाना, अपच और पेट दर्द जैसी सभी समस्याओं को दूर करने की ताकत रखती है. गैस होने पर पेट दर्द और कई बार जी भी मिचलाने लगता है. ऐस में अदरक आपकी मदद कर सकती है. अदरक में दो तरह के केमिकल जिन्जेरॉल्स और श्गॉल्स होते हैं, जो पेट की अंदरूनी सफाई करते हैं. ये गैस के साथ ही एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाते हैं. तो गैस होने पर अदरक के रस में गर्म पानी और शक्कर मिलाएं और इसे पीएं.

3. काली मिर्च

काली मिर्च भी कई परेशानियों से निजाद दिलता है. काली मिर्च लाभकारी होती है. इसे खाने से शरीर में लार और गैस्ट्रिक जूस की मात्रा बढ़ती है, जो पाचन प्रक्रिया को आसान बनाती है. इसलिए गैस से बचने के लिए अपने आहार में काली मिर्च को शामिल करें.

4. सौंफ

मां अक्सर खाने के बाद सौंफ देती है. इसका मतलब यह नहीं कि वह सिर्फ माउथ फ्रेशनर के तौर पर आपको सौंफ दे रही है. सौंफ के सेवन से गैस्ट्रिक व एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं को दूर होती है. खाने के बाद सौंफ खाने से पेट की परेशानियों से लाभ मिलता है.

5. अजवाइन

अजवाइन में कई ऐसे तत्व होते हैं जो पेट की सूजन और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. गैस होने पर या कब्ज होने पर अजवाइन रामबाण साबित हो सकती है. अगर पेट में दर्द है या गैस की दिक्कत है, तो आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक को गर्म पानी के साथ खाएं. इससे परेशानी दूर होगी.

Exit mobile version