Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हाथों की टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये घेरलू नुस्खे

Tanning

tanning

गर्मी में चेहरे के साथ हाथों में भी ड्राईनेस व टैनिंग (Tanning) होने लगती है। वैसे तो इससे बचने के लिए बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर इनमें कैमिकल होने से स्किन को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों को लगाकर इससे छुटकारा पा सकती है। चलिए जानते हैं हाथों की टैनिंग ( tanning)  हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय…

दही त्वचा की गहराई से सफाई करके पोषित करता है। यह डेड स्किन सेल्स साफ करके मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। साथ ही सूरज की हानिकारक तेज किरणों से बचाव करता है। हल्दी स्किन को पोषित करके रंगत निखारने में मदद करतीं।

Tanning दूर करने के उपाय

1. चंदन और हल्दी पाउडर

हाथों की टैनिंग दूर करने के लिए आप चंदन और हल्दी पैक लगा सकती है। यह कोमलता से हाथों की सफाई करके उसे पोषित करेगा।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच हल्दी व जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। इसे हाथों पर 30 मिनट या सूखने तक लगाएं। बाद में पानी से धो लें।

2. एलोवेरा

त्वचा को पोषण देने व रंगत निखारने में एलोवेरा बेस्ट मानी गई है। इससे टैनिंग दूर करने में भी मदद मिलती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जेल और 1 बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जूस मिलाएं। इसे हाथों पर लगाकर मसाज करें। रातभर लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से हाथ धो लें। इससे हाथों की डेड स्किन सेल्स साफ होंगे। त्वचा का रूखापन, टैनिंग दूर होकर हाथ साफ, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएंगे।

3. खीरे का पेस्ट

खीरा विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। यह कोमलता से स्किन की सफाई करके खोईचमक वापस दिला सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच खीरे का रस या पेस्ट और 1/2 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे हाथों पर 30 मिनट तक लगाएं‌। बाद में पानी से धो लें। ‌‌

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इनमें से किसी भी पैक को हफ्ते में 2 बार लगाएं

पैरों को सुंदर बनाने के लिए करें चॉकलेट पेडीक्योर

खीरा विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। यह कोमलता से स्किन की सफाई करके खोईचमक वापस दिला सकता है।

जाने सबसे पहले कब और कहां दिखेगा ईद का चाँद

Exit mobile version