Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

AC से त्वचा हो गई है ड्राई, तो अपनाएं ये तरीके

Dry Skin

Skin Dryness

गर्मियों (Summer) के मौसम में भीषण गर्मी से राहत देने के लिए सिर्फ AC की ही हवा काम कर पाती है और हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाती है। AC से आने वाली ठंडी हवा के कारण हमारी त्वचा की नमी कम हो जाती है। दरअसल, गर्मियों में एसी में ज्यादा देर बैठे रहने से इससे निकलने वाली हवा आपकी स्किन को ड्राई (Dry Skin) बना देती है। AC की हवा स्किन की ऊपरी परत से नमी को कम कर देती है और आपकी स्किन को ड्राई और डल बन जाती है। इसके अलावा आपको त्वचा से जुड़ी और भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो, इन तमाम समस्याओं स बचने के लिए जरूरी है कि आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते है जो आपकी त्वचा को ड्राई (Dry Skin) होने से रोक सके…

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

ऐसा नहीं है कि जब हम घर से बाहर धूप में निकले तभी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। आप घर में भी सनस्क्रीन (Sunscreen) को लगाए रख सकते हैं। खासतौर पर जब आप ऐसी जगह पर हो जहां AC चल रहा हो। सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से यह आपकी त्वचा को नमी देता है और साथ ही इसे नुकसान होने से बचाता है।

ऑलिव ऑयल क्लींजर का इस्तेमाल करें

ऑलिव ऑयल क्लींजर एक प्राकृतिक क्लींजर और मॉइस्चराइजर है। इसका इस्तेमाल से ड्राई स्किन (Dry Skin)  की समस्या से निजात मिल सकती है। ये स्किन के पोर्स में जा कर नमी को लॉक करता है और स्किन की दूसरी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके लिए बस त्वचा पर तेल लगाएं और नम कपड़े से त्वचा को पोंछ लें। ये त्वचा से गंदगी को भी बाहर निकालेगा।

माइल्ड फेस वॉश का करे इस्तेमाल

एयर कंडीशनर की हवा के कारण त्वचा को नुकसान पहुंचता है इसलिए जरूरी हो जाता है कि हम अपनी त्वचा का ख्याल रखें। ऐसे में आपको माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी त्वचा चाहे किसी भी प्रकार की क्यों ना हो? आप आराम से माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में ड्राइनेस को कम करने के काफी गुण होते हैं। जब आपकी त्वचा रूखी (Dry Skin) हो तब आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप चेहरे पर ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी पर लगा सकते हैं।

पपीता और शहद का फेस पैक

पपीता और शहद त्वचा को ड्राईनेस के कारण होने वाले नुकसान से बचाते है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखते है और अंदर से मॉइस्चराइज भी करते है। इसके लिए पपीते का एक मोटा पेस्ट तैयार करें और फिर इसे ब्लेंडर से मैश करें। इसमें 2 बड़े चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध की मलाई मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और ताजा होने पर त्वचा पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं फिर गुनगुने पानी से धो लें।

Exit mobile version