Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

tips for beard

tips for beard

लाइफ़स्टाइल डेस्क। आजकल लड़कों के बीच घनी दाढ़ी का फैशन जोरों पर है। हर कोई घनी दाढ़ी की चाह रखता है। लेकिन ये भी एक बड़ा चैलेंज है। दाढ़ी को बढ़ाना और इसकी देखभाल करना काफी मेहनत भरा काम है। ज्यादातर पुरुषों सो घनी दाढ़ी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

ऐसे में मुसीबत उनके साथ है जिनके चेहरे पर घनी दाढ़ी और मूंछ नहीं आ पाती। ऐसे में निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ तरीके हैं  जिन्हें अपनाकर आप आसानी से घनी दाढ़ी और मूंछ उगा सकते हैं। जानिए इन बेहतरीन उपायों के बारे में।

उल्टी शेव करें

आमतौर पर लोग शेविंग करते समय सीधा रेजर चलाते हैं। इससे दाढ़ी के बाल कम ग्रो करते हैं। अगर आपको दाढ़ी में ज्यादा बाल और ग्रोथ चाहिए तो शेव करते समय रेजर को उल्टी दिशा में चलाएं। उससे धीरे धीरे आपके चेहरे पर दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ने लगेगी और आप दाढ़ी मूंछ का मनचाहा लुक हासिल कर पाएंगे।

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपकी दाढ़ी और मुछों को लंबे, काला बना देते हैं। इसके लिए आप रोज सोने से पहले अरंडी के तेल से बालों की मसाज करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिलेगा।

जैतून का तेल

जैतून के तेल की मालिश करने से भी बालों को अच्छी ग्रोथ मिलती है। आयुर्वेद में जैतून के तेल को बालों की बढोतरी का बेहद कारगर उपाय बताया गया है। इसके लिए दाढ़ी और मूछों में जैतून का तेल लगाकर थोड़ी देर मालिश करें।

दालचीनी का उपयोग

दालचीनी सेहत के लिए काफी कारगर है। इसका इस्तेमाल करके आप घनी और लंबी दाढ़ी और मूछें पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा जैतून का तेल और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे दाढ़ी में ठीक ढंग से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

करें इन आहार का सेवन

ऐसी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करें। जिसमें भरपूर मात्रा में बायोटिन पाया जाता है। इसके लिए आप रोजाना फूलगोभी, बीन्स, गाजर, केले, सोयाबीन का आटा, अंडे की जर्दी आदि का सेवन करें। इसके अलावा फॉलिक एसिड बालों की ग्रोथ के लिए काफी मददगार होता है। आप फॉलिक एसिड वाले फूड जैसे पालक, हरी सब्जियां, मटर जैसी चीजों का सेवन कीजिए।

Exit mobile version