Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

ऑयल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

लाइफ़स्टाइल डेस्क। ऑयली व कॉम्बिनेशन स्किन की महिलाओं को हमेशा डबल क्लींजिंग तरीके का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले माइक्रेलर पानी का उपयोग करें। यह आपकी स्किन के मेकअप, ऑयल व अन्य गंदगी को पिघलाने में मदद करेगा।

ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन की महिलाओं को अक्सर अपने ऑयली टी−जोन के कारण काफी परेशानी होती है। आपके माथे, नाक और चिन अधिक सीबम को प्रॉड्यूस करता है, जिसके कारण क्लॉग पोर्स, ब्लैकहेड्, एक्ने व चेहरे पर शाइन की समस्या होती है। आप अपने रेग्युलर स्किन केयर रूटीन के जरिए टी−जोन के ऑयल को कण्ट्रोल नहीं कर सकतीं। इसके लिए आपको अतिरिक्त प्रयासों की जरूरत होती हैं। तो चलिए आज हम आपको स्किन केयर एक्सपर्ट द्वारा बताए गए कुछ ऐसे ही अमेजिंग टिप्स के बारे में बता रहे हैं−

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि ऑयली व कॉम्बिनेशन स्किन की महिलाओं को हमेशा डबल क्लींजिंग तरीके का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले माइक्रेलर पानी का उपयोग करें। यह आपकी स्किन के मेकअप, ऑयल व अन्य गंदगी को पिघलाने में मदद करेगा। साथ ही यह क्लींजर को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है। इसके बाद आप किसी ऑयल फ्री क्लींजर की मदद से अपनी स्किन को क्लीन करें।

जिन महिलाओं की स्किन ऑयली होती है, वह अक्सर मॉइश्चर नहीं लगातीं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनकी स्किन अधिक ऑयली नजर आएगी। लेकिन स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि ऑयली व कॉम्बिनेशन स्किन को भी मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। हालांकि आपको सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना आना चाहिए। बेहतर होगा कि आप जेल बेस्ड, ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर को यूज करें। इस तरह के मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को शाइनी या ग्रीसी नहीं दिखाते और आपकी स्किन का अच्छी तरह ध्यान रखते हैं।

अपनी स्किन का ध्यान रखने का सबसे अच्छा तरीका है फेस मास्क लगाना। यह आपकी स्किन को डीप नरिश करने में मदद करता है। लेकिन अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है तो ऐसे में मल्टीटास्किंग आपके बेहद काम आएगी। स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसी महिलाओं को अपने टी−जोन पर ऑयल को नियंत्रित करने के लिए वहां पर क्ले मास्क और चेहरे के अन्य हिस्सों पर नरिशिंग फेस मास्क को अप्लाई करना चाहिए। इस तरह आप एक ही बार में अपने चेहरे के ऑयल को कण्ट्रोल करने से लेकर डाई पैचेसे को हैंडल पाएंगी।

loading...
Loading...
Tags