Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बच्चे की डिलिवरी के बाद वजन बढ़ गया है तो इन टिप्स को करें फॅालो

after delivery weight loss

after delivery weight loss

लाइफस्टाइल डेस्क। आमतौर पर बच्चे की डिलिवरी के बाद वजन बढ़ जाता है। डिलिवरी के बाद बढ़ते वजन को कम करना आसान नहीं होता है। बच्चे के जन्म के बाद महिलाएं अपनी सेहत का ध्यान भी अच्छे से नहीं रख पाती हैं, जिस वजन से वजन को कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॅालो करने से डिलिवरी के बाद बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है।

डिलिवरी के बाद बच्चे को फिडिंग कराने से प्रति दिन लगभग 500 कैलोरी बर्न होती है। मां को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डिलिवरी के बाद फींडिंग कराकर भी आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

डिलिवरी के बाद महिलाओं को हाई कैलोरी वाले फूड्स से परहेज करना चाहिए। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नैचुरल फूड्स का सेवन करना चाहिए। हाई कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है।

डिलिवरी के बाद एक्सरसाइज जरूर करें। एक्सरसाइज करने से आप स्वस्थ और फिट रहेंगे। डिलिवरी के बाद एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॅाक्टर से सलाह अवश्य लें।

डिलिवरी के बाद हल्की वॅाक करना बहुत जरूरी है। डिलिवरी के बाद रोजाना वॅाक करें। रोजाना वॅाक करने से आप स्वस्थ और फिट रहेंगी और आपका वजन भी कम होने लगेगा।

लंबी- लंबी सांसे लेने से आपके पेट का फैट कम होने लगेगा। रोजाना ऐसा करने से आपका वजन कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा। आपने नाक से सांस लेते समय पेट को सिकोड़ कर रखना है और आराम से सांस छोड़नी है।

Exit mobile version