Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये नुस्खे कोकरोज को कर देंगे छूमंतर

Cockroaches

Cockroaches

घर मे कोकरोज (cockroaches) होना आम बात है. पर इनकी वजह से हमे नुकसान जरुर होता है. जब किचन मे जाते है 3-4 कोकरोज वैसे दिख जाते है. इन्हें भगाने के लिए कीटनाशक दवाईयों का चाहे कितना भी प्रयोग करे,पर फिर भी यह अपने कीटाणु कही न कही छोड़ ही देते है. कोकरोज (cockroaches) दिखने मे गंदे से लगते है. गंदे होने के साथ ही यह बहुत सारी बीमारी भी फैलाते है. इन्हें दवाओ से मारने की बजाये घरेलू तरीको को अपनाकर इन्हें घर से दूर लिया जा सकता है. तो आइये जानते इस बारे मे…

  1. किचन के कैबिनेट के अंदर रेड वाइन रखने से भी कॉकरोच भाग जाते है, बस एक कटोरी में रेड वाइन डाल दीजिये और उसे कैबिनेट में रखें.
  2.  खीरे की खुशबू से भी कॉकरोच भाग जाते है, जिस जगह भी आपको लगे कॉकरोच है उसी जगह पर खीरे की स्लाइस काट कर रख देंगे,तो वहा से कोकरोज भाग जायेंगे.
  3. लोंग का इस्तेमाल पूजा या खाने में किया जाता है. लौंग के प्रयोग से कॉकरोच को भी भगा सकते है, किचन कैबिनेट के अंदर थोड़ा लौंग रख दीजिये, और देखिये ये किस तरह से भागते है.
  4. 2 बड़े चम्मच बोरिक पाउडर को सूखे आटे में मिलाकर गूंथ लें। इसके बाद इस आटे की गोलियां बनाकर वहा रखे जहा से कोकरोज आते है.
  5. एक कटोरे में थोडा़ सा बेकिंग पाउडर डाले और उस कटोरे को जिस जगह कॉकरोच हो उसी जगह पर रख दे, ध्यान रखे 10-15 दिनों में इस सोडे को बदलती रहें क्‍योंकि नमी की वजह से इसकी महक चली जाती है.
Exit mobile version