Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे से कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

टैनिंग आपकी स्किन पर दाग बन जाती है सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की टैनिंग होना यानी त्वचा का रंग काला पड़ना आम समस्या है.

विशेषज्ञों का मानना है कि संतरे के इस्तेमाल से टैनिंग को कम किया जा सकता है और इससे त्वचा का रंग साफ होता है. हिमालया ड्रग कंपनी की चंद्रिका महेंद्रा (प्रिंसिपल साइंटिस्ट) और ऐल्प्स ब्यूटी क्लीनिक की निदेशक व सौंदर्य विशेषज्ञ भारती तनेजा ने इस संबंध में संतरे के ये फायदे बताए हैं :

इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये टिप्स जैसे की टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और श्हद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें.

इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे पानी से धो लें. इसके अलावा आप संतरे का पल्प भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं.

टैनिंग के असर को कम करने के लिए ऐसा नियमित रूप से करें. संतरे के सत्व से युक्त चेहरे पर लगाए जाने वाले अच्छी कंपनी के सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें. संतरे के छिल्के में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. यह प्राकृतिक क्लिंजर का काम करता है, जबकि शहद त्वचा में निखार लाता है

फिर  संतरे के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है. अगर आप चाहें तो संतरे के जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर सकती हैं और बाद में फ्रेश लुक के लिए इसे चेहरे पर लगा सकती हैं.

Exit mobile version