Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

फुट डेटॉक्स भी है बेहद जरुरी, पैरों को मिलती है राहत

लाइफ़स्टाइल डेस्क। डिटॉक्स करना आजकल उतना जरूरी है जितना कि सांस लेना और खाना. हम हर दिन टॉक्सिन्स से दो-चार होते हैं. शरीर के बाकि हिस्सों को तो हम डेटॉक्स कर लेते हैं लेकिन अपने पैरों पर ध्यान नहीं देते. बता दें, फुट डिटॉक्स काफी पॉप्युलर हो रहा है. माना जाता है कि यह पूरी बॉडी को डिटॉक्स करने का बढ़िया तरीका है क्योंकि पैरों में नर्व एंडिंग्स और स्वेट ग्लैंड्स होती हैं. ऐसे तो पैरों को साफ़ करने के कई और तरीके हैं जिन्हें आप जानते होंगे, लेकिन हम कुछ और तरीके बताने जा रहे हैं.

पानी में पैर डालकर: पानी में पैर डालकर बैठें, इसमें थोड़ा एप्सम सॉल्ट और इसेंशल ऑइल मिला हैं. 15 मिनट तक पैरों को पानी में डाले रहें इसके बाद सुखाकर मॉइश्चराइजर लगाएं.

फुट मास्क: ये मास्क पैरों पर कुछ देर के लिए लगाए जाते हैं फिर इन्हें धो दिया जाता है. फुट मास्क पैरों की स्किन को नर्म बनाते हैं और फंगस जैसी समस्याओं को भी दूर करते हैं.

फुट स्क्रब: पैरों पर नियमित रूप से स्क्रब करना चाहिए. इससे डेड स्किन सेल्स निकलती है साथ ही पैरों की स्मेल भी खत्म होती है.

फुट पैड्स: फुट पैड्स इस तरह से बनाए जाते हैं जिनसे पैरों से पसीना आए. माना जाता है कि इस प्रक्रिया से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर आते हैं.

ऐक्युप्रेशर वाली मसाज: हमारे पैर पेड़ की जड़ की तरह होते हैं जिनमें कई सारी नर्व्स होती हैं. ऐक्युप्रेशर मसाज से शरीर के कई हिस्सों में दर्द से राहत मिलती है.

loading...
Loading...