Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सुबह-सुबह जरूर करे ये एक काम

morning

morning

वैसे तो सुबह (Morning) जल्दी उठाना अक्सर लोगो से हो नहीं पता उस पर से एक्सरसाइज़ करना तो हुई दूर की बात।  लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे है जिससे आप बिस्तर में लेटे लेटे ही कर सकते है और इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठाने की भी जरुरत नहीं है.

सुबह नींद खुलने के बाद एकदम से बिस्तर छोड़ने का मन ज्यादातर लोगों का नहीं होता। ऐसे लोगों के लिए जागने के बाद कुछ देर बिस्तर पर पड़े रहने की बढ़िया वजह है यहां। सबसे अच्छी बात है इसके लिए आपको कोई आलसी भी नहीं कह सकता। आपने देखा होगा इंसान ही नहीं बल्कि जानवर भी स्ट्रेचिंग करते हैं।

यह एक प्राकृतिक क्रिया है और जरूरी है। सुबह आंखें खुलने के बाद कई बार आंखों में नींद भरी रहती है और सीधे उठने का मन नहीं करता। जागने के बाद अंगड़ाई लेना या स्ट्रेच करना दिमाग को ये सिग्नल देता है कि अब जागने का टाइम हो गया।

तो अब आप समझ ही गए होंगे कि जब सुबह उठकर आप स्ट्रेच करते हैं तो आपके मसल्स और जॉइंट्स की फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है। इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा का संचार भी होता है। सोते वक्त हम अक्सर एकही पोजिशन में लेटे रहते हैं इसलिए सुबह उठकर स्ट्रेचिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है।

सुबह सोकर उठने के बाद स्ट्रेच करें तो इस पोजिशन में कम से कम 30 सेकंड्स तक रहें। यह आपकी मसल्स से तनाव दूर करेगा। इसके बाद गहरी सांस लें और एक बार और ऐसे ही स्ट्रेच करें।

Exit mobile version