Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक, नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर सपोर्ट पर

Kalyan Singh

Kalyan Singh

सोमवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की ऑक्सीजन थेरेपी शुरू कर दी गई है. सांस लेने में तकलीफ और बढ़ने पर उन्हें ‘नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन’ पर रखा गया है.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल रह चुके कल्याण सिंह की हालत अस्थिर है। मंगलवार सुबह जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक सांस लेने में दिक्कत के कारण उन्हें नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर पर रखा गया है। लखनऊ स्थित संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान के सीनियर डॉक्टर उनकी सेहत पर पैनी नजर रख रहे हैं।

बुलेटिन के मुताबिक कल्याण सिंह के रक्त में संक्रमण/ सेपसिस के उपचारार्थ एंटीबायोटिक व एन्टीफंगल दवाइयों का कोर्स शुरू कर दिया गया है।

कल्याण सिंह की हालत अस्थिर, PGI ने जारी किया हेल्थ बुलेटिन

पीसीएम, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी और एंडोक्रायोनोलॉजी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। एसजीपीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमान खुद भी उनके इलाज पर निगरानी रख रहे हैं।

गौरतलब है कि सोमवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की ऑक्सीजन थेरेपी शुरू कर दी गई है। सांस लेने में तकलीफ और बढ़ने पर उन्हें ‘नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन’ पर रखा गया है। बता दें कि 89 वर्षीय कल्याण सिंह को बीते चार जुलाई को संक्रमण और नीम बेहोशी के कारण एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया था। इससे पहले उनका इलाज लखनऊ के ही राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान में किया जा रहा था।

Exit mobile version