Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री का निधन, PM मोदी ने जताया दुख

Anirudh Jagannath

Anirudh Jagannath

मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ के 91 साल की उम्र में निधन की खबर है। भारतीय मूल के अनिरुद्ध जगन्नाथ मॉरिशस के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति, दोनों ही पदों पर रह चुके हैं।

एक हिंदी प्रेमी के तौर पर अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन को बड़ी क्षति के तौर पर देखा जा रहा है। भारत और हिंदी के प्रति अपने खास लगाव के लिए पहचाने जाने वाले अनिरुद्ध जगन्नाथ को प्रथम प्रवासी भारतीय सम्मान से नवाजा गया था। प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ के पुरखे उत्तर प्रदेश के बलिया से मॉरिशस पहुंचे थे। उनके निधन की खबर से शोक की लहर दौड़ गयी है।

अनिरुद्ध जगन्नाथ के पूर्वज उत्तर प्रदेश के बलिया जिले केरसड़ा थाना इलाके के अठिलपुरा गांव में रहने वाले थे। उनके पिता विदेशी यादव और चाचा झुलई यादव को अंग्रेजी हुकूमत ने 1873 में गिरमिटिया मजदूर के रूप में गन्ने की खेती के लिए जहाज से मॉरीशस भेजा था। आज यह परिवार मॉरिशस का सबसे प्रतिष्ठित राजनीतिक परिवार के रूप में जाना जाता है।

पीएम मोदी ने अनिरुद्ध जगन्नाथ के निधन पर शोक जताते हुए लिखा, पद्म विभूषण सर अनिरुद्ध जगन्नाथ, एक बड़े नेता और राजनेता, आधुनिक मॉरीशस के वास्तुकार थे। एक गर्वित प्रवासी भारतीय, उन्होंने विशेष द्विपक्षीय संबंध बनाने में मदद की जो उनकी विरासत से लाभान्वित होंगे। उनके परिवार और मॉरीशस के लोगों के प्रति संवेदना। ओम शांति।

Exit mobile version