Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सपा के पूर्व नेता निजाम कुरैशी गिरफ्तार, कानपुर हिंसा की रची थी साजिश

Nizam Qureshi

Nizam Qureshi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर जिले में बीते हफ्तें हुई हिंसा मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। जहां पर पुलिस टीम ने पूर्व समाजवादी पार्टी के नेता निजाम कुरैशी (Nizam Qureshi) को गिरफ्तार कर लिया है। इस दौरान कानपुर हिंसा (Kanpur Violence) में चौकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। ऐसे में शहर का माहौल बिगाड़ने के लिए एक बार फिर साजिश रची जा रही है।

सोशल मीडिया पर पूर्व एसपी नेता निजाम कुरैशी (Nizam Qureshi) के व्हाट्सएप ग्रुप के स्क्रीन शॉट वायरल हुए हैं। जिसमें हिंदुओं के दुकान से सामान न खरीदने की अपील की गई है।

हालांकि, इस व्हाट्सएप ग्रुप से समाजवादी पार्टी के तीनों विधायक समेत महानगर अध्यक्ष डॉ. इमरान भी जुड़े थे। बता दें कि पूर्व एसपी नेता निजाम कुरैशी (Nizam Qureshi) कानपुर हिंसा में आरोपी है, उस पर साजिश रचने का आरोप है।

दरअसल, कानपुर के बेकनगंज थाना क्षेत्र में स्थित बीते 3 जून को जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई थी। जिसमें दोनों पक्षों के बीच जमकर पथराव, फायरिंग और पेट्रोल बम चले थे। इस दौरान पत्थरबाजों ने पुलिस पर भी जमकर पथराव किया था। हालांकि, पुलिस के अनुसार, इस साजिश में शामिल आरोपी किसी न किसी राजनीतिक पार्टी से संबंध रखते हैं। इसका खुलासा पुलिस को आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट से हुआ है। ऐसे में हिंसा के मास्टरमाइंड जफर हयात हासमी का कांग्रेस से ताल्लुक रखता है तो वहीं, उसका करीबी निजाम कुरैशी समाजवादी पार्टी से संबंध रखता है।

कौन है निजाम कुरैशी Nizam Qureshi ?

बता दें कि कानपुर हिंसा के आरोपी निजाम कुरैशी (Nizam Qureshi ) के भी राजनीतिक संबंध हैं। निजाम कुरैशी समाजवादी पार्टी का नगर सचिव भी रह चुका है। साथ ही ऑल इंडिया जमीअतुल कुरैशी एक्शन कमेटी का जिला अध्यक्ष है।

सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- निर्दोष को छेड़ें नहीं और कोई दोषी को छोड़े नहीं

इस दौरान यतीमखाना बवाल में नाम आने के बाद सपा नगर अध्यक्ष डॉ. इमरान ने उसे पार्टी से निष्काषित कर दिया था। वहीं, आरोपी निजाम कुरैशी की सपा समेत मुस्लिम समुदाय के बीच अच्छी पकड़ बताई जाती है। जहां पर पूर्व एसपी नेता का एक टीम निजाम कुरैशी नाम से व्हाट्सएप ग्रुप है। हालांकि, इस व्हाट्सएप की चैट सोशल मीडिया पर वायरल हुई है।

सपा के दोनों विधायकों ने छोड़ा ग्रुप

बता दें कि पूर्व सपा नेता निजाम कुरैशी (Nizam Qureshi) के इस ग्रुप में हिंदू विरोधी बातें कही जा रही हैं। वहीं, कानपुर में जो हिंसा हुई उसे लेकर भी प्लान बनाया जा रहा था। फिलहाल, मामला तूल पकड़ता देख सपा के दोनों विधायकों ने अब इस ग्रुप को छोड़ दिया है। इस दौरान ग्रुप में ये कहा गया है कि हिंदुओं की दुकानों से समान नहीं खरीदना है। इस ग्रुप में साजिशें की जा रही थीं। फिलहाल अब सपा की तरफ से डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है।

Exit mobile version