पति पत्नी के बीच दरार का कारण बना ये गेम, करा चुका 200 से अधिक तलाक

गेमगेम

नई दिल्‍ली। क्‍या आप भी ऑनलाइन गेम्‍स के शौकीन है? अगर हां तो आप इस खबर को जरूर पढ़ें। यदि आप शादीशुदा हैं या किसी के प्यार में हैं तो यह आपके लिए यह बेहद उपयोगी और सचेत करने वाला हो सकती है। फोर्टनाइट बैटल रोयाल नाम के इस ऑनलाइन गेम्‍स ने दंपति जीवन में जहर घोलना शुरू कर दिया है। यह गेम जाने-अनजाने आपके जीवनसाथी के बीच दरार पैदा हो रही है। मर्दों में इस गेम्‍स के प्रति गजब की दीवानगी है और यही लत उनको उनके जीवनसाथी से अलग कर रही है।

देश में 200 से अधिक तलाक के लिए गेम की लत जिम्‍मेदार

बता दें की भारत भी इस गेम से अछूता नहीं है। भारत में भी इस गेम्‍स के बहुत दीवाने हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार जनवरी से अगस्‍त 2018 के बीच देश में 200 से अधिक तलाक के लिए अकेले फोर्टनाइट बैटल रोयाल गेम का नशा या लत को जिम्‍मेदार ठेराया गया है। यह गेम्‍स जीवनसाथी के बीच में दूरियां और अलगाव पैदा कर रहा है। ब्रिटेन में तो इस गेम्‍स को लेकर बाकायदा चेतावनी भी जारी कर दी गई है। हाल ही में ब्रिटेन में हुए एक सर्वे में सोशल मीडिया और पार्न साइटों की दीवानगी को भी शादी में दरार के लिए भी दोषी बताया गया है।

गेम

ये भी पढे : अब बिना फ़ोन का इस्तेमाल किये भी दे पाएंगे कॉल्स का जवाब, पहनिए ये अंगूठी 

सिगरेट शराब के नशा से कम घातक नहीं है इस गेम का नशा

डियोर्स ऑनलाइन की यह रिपोर्ट ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में इस साल 4,665 तलाक हो चुके हैं। इनमें से लगभग पांच फीसद तलाक के लिए फोर्टनाइट बैटल रोयाल गेम को जिम्‍मेदार माना जा रहा है। साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जीवनसाथी का दिन रात फोर्टनाइट बैटल रोयाल गेम से चिपके रहने के चलते पहले जीवनसाथी के बीच अनबन और बाद में अलगाव की स्थिति तक बन जा रही है। पीड़ितों का कहना है कि इस गेम का नशा सिगरेट शराब से कम घातक नहीं है। प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने की होड़ में पार्टनर बात करना तो दूर कई बार उनकी तरफ देखते भी नहीं है।

गेम

यह गेम बच्‍चों को काल्‍पनिक दुनिया में कर रहे कैद 

गत हफ्ते ऑक्‍सफोर्ड शायर में एक बच्‍चा सुपर हीरो बनने की चाह में छतरी लेकर अपनी बालकनी से कूद गया। उसे इस बात का पूरा यकीन था कि गेम में दिखाए गए एक सुपर हीरो की तरह वह भी छाते के सहारे हवा में उड़ने लगेगा। लेकिन छत से गिरने के बाद उसकी मौत हो गई। विशेषज्ञों की मानें तो फोर्टनाइट बैटल रोयाल जैसे गेम बच्‍चों को काल्‍पनिक दुनिया में कैद कर रहे है।

ये भी पढे : ब्रेक्जिट पर दोबारा मतदान चाहते है लंदन के मेयर सादिक खान 

आखिर क्या है ये गेम? 

गेम

यह गेम एक मनहूस  द्वीप पर खूद के अस्तित्‍व को बनाए रखने की जद्दोजहद से जुड़ा है। इसे खेलने के लिए खिलाड़ियों को खुद का ऑनलाईन अवतार तैयार करना होता है। यह गेम कम से कम 100 खिलाडि़यों से शुरू होता है। इसमें अलग-अलग टास्‍क पूरा कर खुद को जिंदा रखने की चुनौती होती है। तमाम बधाएं पार करके अंत तक जीवन बचने वाला इसमें विजेता घोषित किया जाता है। एंड्रायड और आइओएस फोन के अलावा घरेलू वीडियो गेम पर भी यह गेम मुफ्त में उपलब्‍ध है।

loading...
Loading...

You may also like

खिलवाड़: योगीराज में टॉर्च की रोशनी में हुआ नसबन्दी आपरेशन

सुलतानपुर। योगीराज में सूबे की स्वास्थ्य सेवाएं किस