Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नेपाली नागरिकों का फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले चार सदस्य गिरफ्तार

arrested

arrested

लखनऊ। यूपी एसटीएफ ने नेपाल देश के नागरिकों के फर्जी तरीके से आधार कार्ड (fake aadhar cards) बनाने वाले गिरोह के चार सदस्यों को महराजगंज जिले के नौतनवा इलाके से गिरफ्तार (arrested) किया है। पकड़े गये जालसाज काफी संख्या में नेपाली नागरिकों के फर्जी तरीके से आधार कार्ड बना चुके हैं।

गिरफ्तार किये गये आरोपियों में नरेंद्र प्रताप सिंह, मैनुद्दीन कुरेशी उर्फ सलमान, आंशु थापा और श्याम सुंदर चौहान हैं। ये सभी महाराजगंज जिले के ही रहने वाले हैं। इनके पासे 4 फर्जी आधार कार्ड, 4 मोबाइल, 2 लैपटॉप, प्रिन्टर 3 एटीएम कार्ड, 3 पैनकार्ड, 2 निर्वाचन कार्ड, 2 डीएल और 13,300 रुपये बरामद हुए हैं। इन आरोपियों की गिरफ्तारी गॉधी आश्रम गली, थाना नौतनवा, महराजगंज से की गयी।

दरअसल, एसटीएफ को विगत कुछ दिनों से नेपाल बॉर्डर से सटे विभिन्न जनपदों में फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह के सम्बन्ध में सूचनाएँ मिल रही थीं। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न टीमों को अभिसूचना संकलन के लिए लगाया गया था। अभिसूचना संकलन के दौरान एसटीएफ टीम को सूचना मिली कि कोल्हुई बाजार, नौतनवा, महाराजगंज में फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले गिरोह के कुछ लोग इकट्ठा होंगे। एसटीएफ टीम ने वहां पर घेराबंदी कर तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ के आधार पर बृजमनगंज रोड कोल्हुई बाजार जनसेवा केन्द्र से नरेन्द्र प्रताप सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

UPTET पेपर लीक मामले में STF दो इनामी बदमाशों को दबोचा

गिरफ्तार अभियुक्त मैनुद्दीन, श्यामसुन्दर व आंशु थापा ने पूछताछ पर बताया कि नरेंद्र प्रताप सिंह जो बृजमनगंज रोड कोल्हुई बाजार में जनसेवा केंद्र चलाता है, उससे वे लोग फर्जी आधार कार्ड नेपाल राष्ट्र के लोगों का फर्जी तरीके से बनवाते हैं। गिरफ्तार नरेन्द्र प्रताप सिंह ने पूछने पर बताया कि मैनुद्दीन, श्यामसुन्दर व आंशु थापा, जो डिटेल उसे देते है उसी आधार पर वह फर्जी आधार कार्ड बनाता है। चारों ने बताया कि एक आधार कार्ड बनाने पर बीस से पच्चीस हजार रूपया मिलता है।

Exit mobile version