Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

निवेशकों का अरबों रूपया हड़पने वाली कंपनियों के चार पदाधिकारी लखनऊ से गिरफ्तार

accused arrested

accused arrested

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और अमेठी पुलिस ने मल्टीलेवल मार्केटिंग के नाम पर जनता से अरबों रूपये हड़पने वाली विभिन्न रियल स्टेट कंम्पनियों के चार पदाधिकारियों को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया।

एसटीएफ प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मल्टीलेवल मार्केटिंग के नाम पर जनता से अरबों रूपये हड़पने वाली विभिन्न रियल स्टेट कम्पनियों, शाइन सिटी, शाइन क्वाइन, शाइन फूडस एण्ड वेवरेजेस व स्काई ओशियान आदि के सीएमडी राशिद नसीम का इण्डिया विजनेस हेड बृजमोहन कुमार सिंह, एमडी स्काई ओशियान कम्पनी अंकित कुमार, टीम लीडर स्काई ओशियान मो0 फैजान अंसारी व टीम लीडर स्काई ओशियान के सुभाष तुकाराम देवकते को लखनऊ के विभूतिखण्ड से कल शाम गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि कार सवार गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से नौ मोबाइल, दो लैपटाप, दो आईपैड, 22 एटीएम कार्डों के अलावा पैनकार्ड,आधर कार्ड,पासपोर्ट, बैंकों की चेकबुक, पासबुक, दो मोहर और पांच हजार पांच सौ बीस रुपये बरामद किए।

इन देशों में गर्मी से पिघल गए धातु के पिलर, अपने आप बन रहा ऑमलेट

प्रवक्ता ने बताया कि काफी समय से कम समय में धन दोगुना करने का प्रलोभन देकर मल्टीलेवल मार्केटिंग के माध्यम से जनता से अरबों रूपये हड़पने वाली रियल स्टेट कम्पनियों आदि की सचूनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ मुख्यालय में तैनात अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सिंह के पर्यवेक्षण में एक टीम को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था। उन्होंने बताया कि इसी क्रम मे मुख्यालय स्थित टीम को अभिसूचना संकलन के दौरान पता चला कि मल्टीलेवल मार्केटिंग के माध्यम से जनता से अरबो रूपये हड़पने वाली रियल स्टेट कम्पनियों के आरोपी पदाधिकारी सीएमडी राशिद नसीम का इण्डिया विजनेस हेड बृजमोहन कुमार सिंह अपने सहयोगी अंकित कुमार, के साथ लखनऊ में मौजूद हैं। इस सूचना के आधार पर मगलवार शाम विभूतिखण्ड से एसटीएफ व कोतवाली गौरीगंज अमेठी पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार कर लिया।

सरेआम नक्सलियों ने की हत्या, छोड़ा धमकी भरा पत्र- ‘पुलिस मुखबिर खबरदार…

प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ पर गिरफ्तार अभियुक्त बृजमोहन कुमार सिंह ने बताया कि वर्ष 2017 में मनोज कुमार के माध्यम से शाइन सिटी कम्पनी में टीम लीडर के तौर पर निवेशकों को विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर पैसा जमा कराना प्रारम्भ किया था। वर्ष 2017 से मई 2019 तक उसने अपनी टीम के साथ शाइन सिटी कम्पनी में लगभग 75 करोड़ रूपये विभिन्न स्कीमों में जमा कराया, जिसका उसे छह प्रतिशत कमीशन मिला। मई 2019 में राशिद नसीम 08-10 कम्पनी के पदाधिकारियों के साथ नेपाल में गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके बाद निवेश कों ने कंपनी में निवेश करना लगभग बन्द कर दिया और पे-आऊट न मिलने के कारण जिन लोगों ने रूपये जमा किये थे, कम्पनी व टीम लीडरों पर मुकदमे पंजीकृत कराना प्रारम्भ कर दिया।

उन्होंने बताया कि पूरे भारत में लगभग 2500 मुकदमें कम्पनी, टीम लीडरों व राशिद नसीम पर देखते ही देखते पंजीकृत हो गये। राशिद नसीम जब नेपाल से छूटा तो दुबई में जाकर छिप कर रहने लगा। दिसम्बर 2020 में राशिद नसीम के निर्देशन पर इसने अंकित के साथ मिलकर वेबसाइट व साफ्टवेयर, शाइन सिटी में साफ्टवेयर डेवलेपर व आईटी का काम देखने वाले सुनील कुमार व मयूर से डिजाइन कराकर निवेश करने पर 1/2 प्रतिशत प्रतिदिन की दर से ब्याज देने का प्रलोभन देकर व टीम लीडरों को 10 प्रतिशत डायरेक्ट व 10 प्रतिशत बाइनरी कमीशन देने का प्रलोभन देकर फिर से लोगों से रूपये जमा कराकर हड़पने का काम प्रारम्भ कर दिया था। कम्पनी के प्रमोशन का कार्य जूम मीटिंग व डायरेक्ट मीटिंग के माध्यम से राशिद नसीम करने लगा।

यहां खून से लाल हो गया समुद्र का पानी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग

प्रवक्ता ने बताया कि आईटी का काम अंकित देखने लगा और टीम लीडरों के साथ मिलकर बृजमोहन स्काई ओशियन कम्पनी में रूपये जमा कराने लगा। कम्पनी में और अधिक विजनेस के लिए राशिद नसीम ने उसे कम्पनी में वर्तमान में अच्छा विजनेस देने वाले 80 टीम लीडरों को दुबई का ट्रिप व मीटिंग के लिए इसी साल 16 मार्च को दुबई बुलवाया। वह अंकित, मो0 फैजान अंसारी व सुभाष तुकाराम देवकते आदि 80 टीम लीडरों के साथ दुबई पहुॅच गये। तीन दिन तक टीम ने होटल हयात रिजेन्सी व ओबेराय में पार्टी व बैठकें की। हम लोगों ने अपनी खुद की एसओटी (स्काई ओशियन टोकेन) क्रिप्टो करेन्सी भी लांच की है। इन सब से जो भी रूपया आया है कम्पनी का खर्च व एजेन्टो का कमीशन काटकर बृजमोहन राशिद नसीम व अंकित आपस में बांट लेते है। हम लोग प्रारम्भ में तो निवेशकों को रूपया वापस करते है और जब कम्पनी में ज्यादा रूपये जमा हो जाते है तो कम्पनी को बन्द कर देते है और नई वेबसाइट व कम्पनी लांच कर देते है।

गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि निवेशकों को उनके हमारे बारे में जानकारी नहीं होती है वह केवल राशिद नसीम को ही जानते है । राशिद नसीम दुबई में ही छिप कर रह रहे है जबकि पकड़े गये लोग गोवा में छिप कर रह रहे थे। नई कम्पनी के प्रमोशन के लिए मुम्बई,सूरत, दिल्ली, कोलकाता बंग्लूरू, लखनऊ आदि शहरो में मीटिंग कर रहे थे। कम्पनी के प्रमोशन के लिए लखनऊ आये थे और एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अभियुक्तो के खिलाफ अमेठी जिले के कोतवाली गौरीगंज में मामले दर्ज हैं। आरोपियों को गौरीगंज कोतवाली में दाखिल करा दिया। आगे की कार्रवाई स्थानीय पुलिस कर रही है।

Exit mobile version