Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

14 फरवरी से रेलवे चलाएगा चार तीर्थयात्री स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें शेड्यूल और रूट

pilgrims special trains

pilgrims special trains

कोरोना के कम होते कहर के बीच रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। इंडियन रेलवे 14 मार्च से कई ट्रेने चलाने जा रही है। रेलवे 14 फरवरी से चार तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें चलाने जा रही है। गुजरात के राजकोट से इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों का संचालन फरवरी और मार्च में हो रहा है। आईआरसीटीसी पश्चिमी जोन के ग्रुप जनरल मैनेजर राहुल हिमालयन ने यह जानकारी साझा की है।

राहुल हिमालयन ने बताया कि नासिक, औरंगाबाद, परली, कुरनूल , रामेश्वरम, मदुरै और कन्याकुमारी को कवर करने वाली ‘दक्षिण दर्शन’ (South Darshan) तीर्थ स्पेशल ट्रेन 14 फरवरी से 25 फरवरी तक होगी। उन्होंने कहा कि 27 फरवरी से 8 मार्च के बीच चलने वाली ‘नमामि गंगे’ तीर्थयात्रा स्पेशल ट्रेन वाराणसी, गया, कोलकाता, गंगा सागर और पुरी को कवर करेगी।

साथ ही राहुल हिमालयन ने कहा कि भारत दर्शन ट्रेनें मार्च से शुरू होंगी। हिमालयन ने कहा कि मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और वैष्णो देवी को कवर करने वाली कुंभ हरिद्वार भारत दर्शन ट्रेन 6 मार्च से 14 मार्च तक चलेगी। जबकि दक्षिण भारत यात्रा भारत दर्शन ट्रेन 20 मार्च से 31 मार्च तक रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम, गुरुवयूर, तिरुपति और मैसूर को कवर करेगी।

रेलवे ट्रैक पर मिला गायत्री प्रजापति के भतीजे का दो टुकड़ों में शव, मचा हड़कंप

वहीं 14 फरवरी से बहुप्रतीक्षित नई एक्सप्रेस ट्रेन 22539 मऊ-आनंद विहार टर्मिनल से कोविड स्पेशल चलाने की आधिकारिक घोषणा की गई है। रेलमंत्री पीयूष गोयल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 14 फरवरी को मऊ जंक्शन से नई ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। यह ट्रेन हर मंगलवार और शुक्रवार को आनंद विहार के लिए चलेगी। मऊ से रवाना होने के बाद इसका जौनपुर व कानपुर में ठहराव होगा। वहां से सीधे दिल्ली पहुंचेगी।

इससे साथ ही देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस  नई दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर 14 फरवरी से फिर चलेगी। वहीं 14 फरवरी से ही अहमदाबाद-मुंबई रूट पर अपनी कॉर्पोरेट ‘तेजस एक्सप्रेस’ ट्रेन भी फिर से शुरू करेगी। दरअसल तेजस एक्सप्रेस को फिर शुरू करने की मांग लगातार बढ़ रही थी। इसके बाद रेल मंत्रालय ने फिर से इसे चलाने की तैयारी में है। इसके नए टाइम टेबल को मंजूरी दे दी है। इस ट्रेन की हफ्ते में चार दिनों शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार के लिए सभी सीटों की टिकट बुकिंग की जाएगी।

Exit mobile version