Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अमरनाथ तीर्थयात्रियों का चौथा जत्था बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना

Amarnath pilgrims

Amarnath

जम्मू। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 1,292 महिलाओं सहित 6,113 अमरनाथ तीर्थयात्रियों (Amarnath pilgrims) का चौथा जत्था शनिवार को जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) में दर्शन करने के लिए रवाना हो गया।

इस जत्थे में 195 साधु और 25 बच्चे भी शामिल हैं। यह जत्था दोपहर बाद अनंतनाग जिले के पहलगाम और गांदरबल जिले के बालटाल आधार शिविर पहुंचेगा।

भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए इस जत्थे के 4,173 तीर्थयात्री (Amarnath pilgrims) पहलगाम आधार शिविर के लिए 148 वाहनों में सवार होकर रवाना हुए।

आज पढ़े शनि मृत्युंजय स्तोत्र, साढ़ेसाती, ढैय्या से मिलेगी राहत

1,940 तीर्थयात्रियों ने बालटाल मार्ग को प्राथमिकता दी और 80 वाहनों में सवार होकर निकले हैं। अभी तक 20,000 से अधिक तीर्थयात्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में प्राकृतिक रूप से निर्मित बर्फ-शिवलिंगम के सामने प्रार्थना कर चुके हैं।

30 जून को दो मार्गों से 43 दिवसीय यात्रा शुरू होने के बाद से दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में पारंपरिक 48-किलोमीटर नुनवान-पहलगाम और मध्य कश्मीर के गांदरबल में 14 किलोमीटर छोटे बालटाल रास्ते से तीर्थयात्री अपनी यात्रा पूरी कर रहे हैं। 29 जून से अभी तक 23,214 यात्री भगवती नगर आधार शिविर से घाटी रवाना हो चुके हैं। यात्रा का समापन 11 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन श्रावण पूर्णिमा के अवसर पर होगा।

Exit mobile version