Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सरकारी अनुदान दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला जालसाज गिरफ्तार

fraudster arrested

fraudster arrested

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने शादी व दिव्यांगता के लिए अनुदान दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले जालसाज को उत्तराखण्ड से गिरफ्तार कर लिया।

एसटीएफ प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य के अपर मुख्य सचि के 28 मई के पत्र पर एसटीएफ के अपर पुलिस महानिदेशक को अवगत कराया गया था कि डा0 भीम राव अम्बेडकर जन कल्याण सेवा समिति द्वारा कथित फर्जी रूप से संचालित जिला रामपुर में शादी अनुदान व रोजगार कल्याण योजना केन्द्र के हस्ताक्षर से जारी मुख्यमन्त्री कार्यालय को प्राप्त फर्जी चेक प्राप्त हुए है और इस सम्बन्ध में जांच कराकर कार्रवाई किये जाने की अपेक्षा की गयी थी।

उन्होंने बताया कि इसके अनुपालन में बरेली एसटीएफ की फील्ड इकाई को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था। बरेली के निरीक्षक अजय पाल सिंह को इस प्रकरण की जाॅच के दौरान जिन लोगों के चेक बाउन्स हुए थे उनसे ज्ञात हुआ कि रामपुर के जिला अस्पताल में इस्लाम हुसैन नाम का एक व्यक्ति मिला जो पेंश्न और लडकियों की शादी के लिये शासन से अनुदान दिलाने के नाम पर कुछ लोगों को एक फार्म भरने को दिया और बोला कि सरकार से आप को 3,80,000 रूपये के हिसाब से अनुदान दिलवायेगे। कुछ दिन बाद इनके घर पर रजिस्ट्री से 3,80,000 रूपये के चार चेक प्राप्त हुए जो मुख्यमन्त्री कार्यालय ,डा0 भीमराव अम्वेडकर जन कल्याण सेवा समिति द्वारा संचालित जिला रामपुर शादी अनुदान व रोजगार कल्याण योजना केन्द्र, जिला मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जारी किये गये थे।

कृषि कानून वापस नहीं होगा, संशोधन पर हो सकती है बातचीत : तोमर

प्रवक्ता ने बताया कि सभी चेक जब बैक में लगाया गये तो वे बाउन्स हो गये, तब इस्लाम हुसैन से सम्पर्क किया गया तो उसने बताया कि चेक में कुछ कमी थी इसलिये बाउन्स हो गये। वह पैसा तुम लोगों के साधे बैक खाते में ही डलवा देगें। इस काम को करवाने के लिये चार लोगों से कई बार में प्रत्येक से लगभग 50 हजार रूपये अपने पेटीएम और बैक अकाउन्ट में डलवा लिये। इसके बाद उसने इन लोगों का फोन उठाना बन्द कर दिया और नम्बर को ब्लैक लिस्टेड कर दिया।

उन्होंने बताया कि छानबीन पर इस्लाम हुसैन के बारे में पता किया तो जानकारी मिली कि वह ज्वालापुर भैसिया थाना विलासपुर रामपुर का रहने वाला है। जो पैरो से दिव्यांग है और अपने को बीएएमएस डाक्टर बताता है, जो वर्तमान में उत्तराखण्ड के रामनगर में अपनी ससुराल गुल्लर घाटी में रह रहा है।

समर्पण कर चुके पूर्व नक्सली का नक्सलियों ने किया अपहरण, तलाश में जुटी पुलिस

इस्लाम हुसैन की जाॅच के लिए टीम को भेज कर बुलाया गया और उससे पूछताछ की गयी तो उसने बताया कि वह लोगों से शादी के लिए अनुदान के नाम पर फार्म भरवाता है और फर्जी चैक जन सेवा केन्द्र से उत्तर प्रदेश मुख्यमन्त्री कार्यालय डा0 भीमराव अम्वेडकर जन कल्याण सेवा समिति द्वारा संचालित जिला रामपुर शादी अनुदान व रोजगार कल्याण योजना केन्द्र लखनऊ, जिला मुख्य विकास अधिकारी का फर्जी पत्र लोगों के घरों पर रजिस्ट्री कर देता है।

प्रवक्ता ने बताया कि इस्लाम हुसैन ने ही कूटरचित पत्र व 04 चेक तैयार कर उन लोगों के घर पर रजिस्ट्री किया

था, जो बाउन्स हो गये थे। इस सिलसिले में मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

Exit mobile version