Kumbh 2019 : प्रयागराज क्षेत्र में संगम तक जाने के लिए चलेगी नि:शुल्क 500 शटल बसें

Kumbh 2019

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा प्रयागराज Kumbh 2019 में श्रद्धालुओं को सुगम, सस्ती एवं आरामदायक यात्रा सुलभ कराने के उद्देश्य से संगम तक के लिए 500 नि:शुल्क शटल बस की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। यह बसें प्रयागराज क्षेत्र के बस स्टेशनों व पार्किंग स्थलों से संगम तक के लिए उपलब्ध रहेंगी।

Kumbh 2019 : प्रथम शाही स्नान में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 2500 बसें संचालित होंगी

प्रथम शाही स्नान पर्व मकर संक्रान्ति पर प्रशासन द्वारा अनुमानित तीर्थयात्रियों की संख्या 1.20 करोड़ को दृष्टिगत रखते हुए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा लखनऊ से प्रयागराज जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए आलमबाग, चारबाग एवं कैसरबाग बस स्टेशन से लगभग 30 मिनट के अन्तराल पर बस सेवा उपलब्ध करायी जायेगी। यह बसें प्रयागराज के देव प्रयाग (रूद्रपुर) अस्थाई बस स्टेशन एवं बेला कछार, पार्किंग स्थल तक ही जायेगीं, वहॉं से श्रद्धालुओं को संगम तक ले जाने के लिए सिटी बसध्शटल बस की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें : लखनऊ से कुम्भ मेला श्रद्धालुओं के लिये 30 मिनट के अन्तराल पर बस सेवा उपलब्ध 

शटल बसें शहर के चारों तरफ बने अस्थाई बस स्टेशनों से संगम स्थल के निकट पहुंचने हेतु संचालित करायी जायेंगी। इससे प्रयागराज में विभिन्न पार्किंग स्थलों से मेला क्षेत्र तथा शहर के अन्दर आने वाले समस्त तीर्थ यात्रियों विशेषकर महिला एवं वृद्ध तीर्थ यात्रियों को विशेष सुविधा होगी। प्रथम मुख्य शाही स्नान पर्व मकर संक्रान्ति पर 14, 15 एवं 16 जनवरी को श्रद्धालुओं के लिए शटल बसें नि:शुल्क संचालित की जायेंगी।

परिवहन निगम द्वारा कुम्भ मेला 2019 के प्रथम चरण पर्व पर श्रद्धालुओं को असुविधा न हो, अत: समस्त क्षेत्रों से प्रयागराज के लिए कुल 2500 बसे संचालित की जायेगी तथा प्रयागराज के अस्थायी बस स्टेशनों एवं पार्किंग स्थलों से संगम के निकट तक जाने के लिए नि:शुल्क 500 शटल बसों की सुविधा मिलेगी।  कुम्भ मेला 2019 में सडक़ मार्ग से आने वाले श्रद्धालु रोडवेज बस द्वारा 07 प्रमुख मार्गो से प्रयागराज कुम्भ पहुॅच सकते हैं।

इसमें जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, रीवां-चित्रकूट, कानपुर, लखनऊ एवं प्रतापगढ़-अयोध्या मार्ग से बसें संचालित की जायेंगी।

  • परिवहन निगम द्वारा 07 मार्गो से आने वाली बसों के लिए पार्किग स्थल
  • जौनपुर मार्ग के लिए रोडवेज वर्कशाप / प्रयाग ढाबा झॅूसी
  • वाराणसी मार्ग के लिए संत निरंकारी आश्रम पार्किंग
  • मिर्जापुर मार्ग के लिए आई.टी.आई. प्रशिक्षण संस्थान पार्किंग नैनी
  • रीवां-चित्रकूट मार्ग के लिए अंध विद्यालय पार्किंग नैनी
  • कानपुर मार्ग के लिए नेहरू पार्क सैन्य भूमि पार्किंग
  • लखनऊ मार्ग के लिए गद्दोपुर पार्किंग (देवप्रयाग फाफामऊ के सामने)
  • अयोध्या-प्रतापगढ़ मार्ग के लिए गद्दोपुर पार्किंग (देवप्रयाग फाफामऊ के सामने) बनाये गये हैं।

Kumbh 2019 में श्रद्धालु बस सेवा के सम्बन्ध में कोई भी जानकारी प्राप्त करने के हेतु परिवहन निगम की ईमेल या प्रयागराज के क्षेत्रीय कन्ट्रोल रूम नम्बर-0532-2261208 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Loading...
loading...

You may also like

भाजपा संविधान व कानून का रखवाला बनकर काम करे : मायावती

🔊 Listen This News लखनऊ। बसपा (BSP) प्रमुख