Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

DJ की धुन पर धूमधाम से निकली शवयात्रा, जमकर नाचीं महिलाएं

Funeral Procession

Funeral Procession

झांसी। अक्सर आपने किसी के शादी-विवाह में लोगों के नाचते-गाते देखा होगा, लेकिन शायद ही कभी किसी की मौत हो जाने पर डीजे की धुन पर नाचते-गाते और बैंड-बाजा बजाते जाते देखा हो। ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के झांसी जिले के समथर में बीते सोमवार को देखने को मिला, जहां अजीबो-गरीब रीति-रिवाज के साथ निकाली गई शव यात्रा (Funeral Procession) क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गई। देखने वाले केवल शव यात्रा देखते ही रह गए। उनके पास कहने के लिए कोई भी शब्द नहीं मिल रहा था।

मामला झांसी जिले के समथर का का है, जहां लोहपीटा (लोगडरिया) समाज के एक व्यक्ति की मौत पर परिजनों ने उसकी अंतिम यात्रा डीजे के साथ डांस करते हुए धूमधाम से निकाली। परिवार और समाज के लोग अंतिम यात्रा (Funeral Procession)  में साथ चल रहे थे। वह शादी-विवाह की तरह डांस करते हुए श्मशान घाट पहुंचे। शव यात्रा में शामिल लोगों से जब नृत्य करने के विषय में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज युद्ध के समय मृत्यु को उत्साह के साथ वरण करते थे।

हमारी महिलाएं भी युद्ध के बाद जौहर करने से पहले खूब सज-संवर कर बहुत उत्साहित होकर नृत्य आदि करके अग्नि स्नान करती थीं। वर्तमान में जौहर और सती प्रथा पूरी तरह से बंद हो गई है। इसलिए थोड़ा सा सूक्ष्म रूप में करते हैं। उन्होंने कहा कि लोहपीटा समाज में महिला या पुरुष की मृत्यु हो जाने पर हर हालत में उसे पुराने खराब एवं नए नारियल में ही जलाया जाता है।

बीजेपी में जाने की अटकलों पर पूजा पाल का आया बयान, काही ये बात

भारत की अखंडता, संप्रभुता एवं हिन्दुत्व की रक्षा के लिए महाराणा प्रताप एवं उनकी सेना के लिए अस्त्र-शस्त्र बनाकर देने वाले राजस्थान से कदम से कदम मिलाकर निकले गाड़िया लोहार, लोहपीटा समाज आज भी अपनी सदियों पुरानी परंपरा का निर्वहन करता दिखाई दे रहा है। नगर में स्थित पानी की टंकी के पास बहुत लंबे समय से अपना डेरा जमाए लोहपीटा समाज के फूल सिंह का अचानक निधन हो गया।

दोपहर में फूल सिंह के परिवारीजनों ने रिश्तेदारों के साथ उनकी अंतिम यात्रा बहुत धूमधाम से निकली। अंतिम यात्रा में सबसे पहले डीजे पर गमगीन गाने बजाए गए। इसके बाद श्मशान घाट से पहले शव यात्रा (Funeral Procession) के चल रही महिलाओं ने जमकर नृत्य किया तो पुरुषों द्वारा पैसों की जमकर न्योछावर की गई।

Exit mobile version