Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महाकुम्भ में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की राह आसान करेगा गंगा पथ

Mahakumbh 2025

Mahakumbh 2025

प्रयागराज। संगमनगरी में होने वाले महाकुम्भ (MahaKumbh) को दिव्य, भव्य और नव्य स्वरूप देने के लिए योगी सरकार कई नए कदम उठा रही है। इसी के तहत गंगा तट पर 95 करोड़ से गंगा पथ का निर्माण किया जा रहा है। इससे यहां आने वाले 41 करोड़ से अधिक पर्यटकों और श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से राहत मिलेगी।

सड़क पर सेल्फी प्वाइंट का किया जाएगा निर्माण

सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता दिनेश तिवारी ने बताया कि राजधानी लखनऊ के गोमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर प्रयागराज में भी गंगा किनारे लगभग 12 किलोमीटर गंगा पथ का निर्माण सिंचाई विभाग की तरफ से कराया जा रहा है। जो महाकुम्भ (MahaKumbh) से पहले बनकर तैयार हो जाएगा। इससे कुम्भ क्षेत्र में भीड़ को व्यवस्थित करने में यह काफी मददगार साबित होगा।

अभी अमेठी छोड़ी है वायनाड भी छोड़ेंगे राहुल गांधी : मुख्यमंत्री धामी

श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए गंगा नदी के दोनों किनारों पर सात खंडों में रिवर फ्रंट की तर्ज पर सड़क बनाई जा रही है। यह आम सड़कों से बिलकुल अलग होगी। इसका निर्माण इंटरलाकिंग, बोल्डर क्रेट से किया जा रहा है, जिसमें स्लोप पिचिंग का कार्य भी होगा। इस सड़क को आदर्श सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके किनारे बेंच लगाई जाएगी। जगह-जगह सेल्फी प्वाइंट का निर्माण होगा।

इन क्षेत्रों में हो रहा है गंगा पथ का निर्माण

सहायक अभियंता ने बताया कि गंगा किनारे रसूलाबाद घाट से नागवासुकी मंदिर तक, सूरदास से छतनाग तक, कर्जन ब्रिज के समीप महावीर पुरी तक का निर्माण कार्य अभी चल रहा है। गंगा के दोनों किनारे पर इन सड़कों का निर्माण हो रहा है।

Exit mobile version