Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

काशी में बदला गंगाजल का पानी, मचा हड़कंप

वाराणसी। विंध्याचल अप स्ट्रीम से गंगा में आ रहे पीले रंग के पानी से बनारस में गंगाजल (Gangajal) की रंगत बदल गई है। विश्व सुंदरी पुल से लेकर राजघाट तक कई घाटों पर पानी की रंगत अलग-अलग नजर आ रही है। जिसके बाद प्रदूषण नियंत्रण विभाग हरकत में आया है।

शनिवार को क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण विभाग की टीम ने विश्व सुंदरी पुल से राजघाट के बीच नमूना लिया। अप स्ट्रीम विश्व सुंदरी पुल पर घुलनशील ऑक्सीजन (डीओ) की मात्रा 13.2 और डाउन स्ट्रीम राजघाट पर 11.4 है।

ऑक्सीजन की मात्रा मानक के अनुकूल

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी कालिका सिंह ने बताया कि कानपुर की पांडु नदी से पीले रंग का पानी आ रहा है। इस कारण विंध्याचल में भी गंगा के पानी का रंग बदल गया है। मणिकर्णिका घाट से गंगा महल घाट के बीच पानी का रंग काला होने का कारण गंगा में प्रवाह कम होना है। पानी में घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा मानक के अनुकूल है।

Haridwar Kumbh 2021: स्वच्छ हुआ गंगाजल, बेफिक्र होकर लगाएं गंगा में डुबकी

अप स्ट्रीम से जैसे ही गंगा में प्रवाह बढ़ेगा, पानी का काला रंग भी बदल जाएगा। मणिकर्णिका घाट पर शवदाह के बाद पानी में राख बहाने से पानी का रंग काला नजर आ रहा है। सप्ताह भर के आंकड़ाें के अनुसार, अप स्ट्रीम और डाउन स्ट्रीम में गंगा में घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा 10 के ऊपर है।

घुलनशील ऑक्सीजन की स्थिति

तिथि अप स्ट्रीम डाउन स्ट्रीम

9 11.4 10

10 11.3 10.2

11 11.6 10.8

Exit mobile version